Move to Jagran APP

कोहरे में बरतें अतिरिक्त सावधानी, ड्राइविंग करते वक्त ऐसे रखें खास ध्यान

कोहरे में वाहन चलाना जोखिम भरा काम है। चूंकि इस मौसमी परिस्थिति में दृश्यता बहुत कम होती है लिहाजा हर क्षण किसी अनहोनी की आशंका बनी रहती है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 09:45 AM (IST)
कोहरे में बरतें अतिरिक्त सावधानी, ड्राइविंग करते वक्त ऐसे रखें खास ध्यान
कोहरे में बरतें अतिरिक्त सावधानी, ड्राइविंग करते वक्त ऐसे रखें खास ध्यान

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। कोहरे में वाहन चलाना जोखिम भरा काम है। चूंकि इस मौसमी परिस्थिति में दृश्यता बहुत कम होती है लिहाजा हर क्षण किसी अनहोनी की आशंका बनी रहती है। ऐसे हालात में वाहन चलाने में सावधानी बरत कर ही दुर्घटनाओं को टाला जा सकता है। किसी अनहोनी से बचने और सुरक्षित सफर के लिए कुछ एहतियात जरूरी है।

loksabha election banner

मौसम की जानकारी

कोहरा सुबह और शाम के समय में ज्यादा घना होता है, इसलिए अपने और उस इलाके के मौसम की जानकारी रखें जहां आप जा रहे हैं। ध्यान रखें कि नदियों, झीलों और निचले इलाकों में कोहरा ज्यादा घना होता है।

फॉग व ड्राइविंग लाइट चालू रखें

वाहनों में लगी सामान्य लाइट कोहरे में काम नहीं करती। ऐसे में वाहनों में लेजर फॉग लैंप, एलईडी फॉग लाइट, एचआइडी फॉग लाइट, एईडी इम्युलेशन और हैलोजन फॉग लैंप जैसी कोई लाइट लगवा लें। इनसे आपको प्रभावी दृश्यता का लाभ मिल सकता है।

लो बीम लाइट

घने कोहरे में लाइट को लो बीम पर रखें। इससे सामने का दृश्य साफ दिखेगा। लाइट को हाई बीम पर न रखें। हाई बीम लाइट कोहरे से रिफ्लेक्ट होकर वापस आती है और सामने कुछ दिखाई नहीं देता। साथ ही सामने से आ रहे वाहन चालक की आंखें भी चुंधिया जाती हैं।

दूसरी लाइट्स को देखें

अपने वाहनों में लाइट लगाने से साथ ही सामने और अगल- बगल वाहनों की लाइट्स को भी देखें। क्योंकि एकदम से कोई वाहन या लाइट के सामने आने से आदमी हड़बड़ा जाता है।

वाहनों से दूरी बना रखें

कोहरे में वाहन चलाते समय आगे और पीछे चल रहे वाहनों से 10 सेकेंड समय की दूरी बना रखें। कोहरे से निकलने के लिए गाड़ी की रफ्तार न बढ़ाएं। वाहन के शीशे ओस से धुंधले हो जाते हैं, इसलिए वाइपर को चालू रखें और साइड देखने के शीशे को भी साफ कर लें।

बीच सड़क में न चलें

जब दृश्यता बहत कम हो जाती है तो वाहन चालक बचने के लिए बीच सड़क में चलने लगते हैं। ऐसे में दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है।

सड़क न दिखे तो वाहन न चलाएं

पीली लाइट या हैलोजन लगाने पर भी सड़क न दिखे तो वाहन न चलाएं। बहुत जरूरी हो तब सड़क के किनारे-किनारे ही धीमी गति से वाहन को चलाएं।

वाहनों में रिफ्लेक्टर लगाएं

वाहनों में चारों ओर रेडियम की पट्टी या पीले रंग का रिप्लेक्टर लगवा लें। इन पर लाइट पड़ने पर रिफ्लेक्टर चमकेगा तो सामने या पीछे वाले को आभास हो जाएगा कि यहां पर वाहन है।

सड़क किनारे वाहन न खड़े करें

कोहरे के समय सड़क किनारे वाहन न खड़े करें। यकायक सड़क पर वाहन को न रोकें। ऐसे में पीछे से आ रहा वाहन टकरा सकता है।

जानवरों से सावधान रहें

तेज कोहरे की वजह से सड़क पर बैठे जानवर दिखाई नहीं पड़ते। खासकर सफेद रंग के कुत्ते और मवेशी कोहरे में ढक जाते हैं। इनसे बचने के लिए धीमी गति से वाहन चलाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.