Move to Jagran APP

इन गंभीर रोगों को पास बुलाते हैं सोडा और मीठे ड्रिंक्‍स, समय रहते कर लें तौबा

शोधकर्ताओं के अनुसार, मीठे पेय के सेवन का नतीजा सेहत पर नकारात्मक प्रभाव के रूप में सामने आ सकता है। यहीं नहीं कुछ खास किस्म के पेय पदार्थ किडनी की सेहत पर असर भी डाल सकते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 04:14 PM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 04:24 PM (IST)
इन गंभीर रोगों को पास बुलाते हैं सोडा और मीठे ड्रिंक्‍स, समय रहते कर लें तौबा
इन गंभीर रोगों को पास बुलाते हैं सोडा और मीठे ड्रिंक्‍स, समय रहते कर लें तौबा

नई दिल्ली [जागरण स्‍पेशल]। क्या आप सोडा और मीठे पेय सेवन करने के शौकीन हैं तो सचेत हो जाएं? इस तरह की आदत से आप खुद को खतरे में डाल रहे हैं। एक नए अध्ययन में आगाह किया गया है कि इनके बहुत ज्यादा सेवन से किडनी रोग का बड़ा खतरा हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, मीठे पेय के सेवन का नतीजा सेहत पर नकारात्मक प्रभाव के रूप में सामने आ सकता है। यहीं नहीं कुछ खास किस्म के पेयपदार्थ किडनी की सेहत पर असर भी डाल सकते हैं।

loksabha election banner

अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष 3,003 पुरुषों और महिलाओं पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला है। पेयपदार्थो के सेवन को लेकर साल 2000 से लेकर 2004 तक और फिर 2009 से लेकर 2013 तक इन प्रतिभागियों पर गौर किया गया। इनमें से 185 प्रतिभागी आठ साल की अवधि के दौरान किडनी रोग से पीड़ित पाए गए।

सोडा ड्रिंक में मिली एक्स्ट्रा शुगर, कैफीन और कलर कई तरह से हैल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और कई तरह की दिल की बीमारियां भी होने लगती हैं।

हाई ब्लड प्रेशर
इसका एक प्रमुख घटक सोडियम है। अधिक सोडियम खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। लगातार ब्लड प्रेशर हाई रहने से ह्वदय रोग, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारियो की आशंका बढ़ जाती हैं। प्रतिदिन डाइट सोडा का सेवन करने वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा दूसरों की अपेक्षा 43 प्रतिशत अधिक होता है।

कमजोर होती हैं हडि्डयां
जो लोग ज्यादा सोडा पीते हैं, वे दूध कम पी पाते हैं। इससे उनके शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। इसमें फॉस्फेट और फॉस्फोरिक एसिड से बुढ़ापा जल्दी आता है।

बढ़ाता है वजन 
डाइट सोडा में कैलोरी भले ही कम हो लेकिन इसके सेवन के बाद अधिक कैलोरी लेने की इच्छा तीव्र होती है। शोध की मानें तो प्रतिदिन इसका सेवन करने वाले लोगों को मोटापे का रिस्क 41 प्रतिशत अधिक होता है।

मूत्र संबंधी समस्याएं
लगातार सोडा पीना आपको बार-बार पेशाब जाने की समस्या दे सकता है। इससे पेशाब में जलन होने लगती हैा कई बार बहुत ज्याद पेशाब होने की समस्या भी हो जाती है।

दांतों को नुकसान
सोडे में मौजूद शुगर और एसिड कंटेंट हमारे दांतों की इनेमल लेयर को नुकसान पहुंचाते हैं। दिन में तीन से अधिक ग्लास डाइट सोडा पीने वाले लोगों को दांतों में सड़न की समस्या अधिक होती है। इससे एसिडिटी का स्तर बढ़ता है जो सबसे पहले मुंह की सेहत के लिए खतरा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.