Move to Jagran APP

डॉ.रेड्डीज और आरडीआईएफ को भारत में कोविड-19 स्पुतनिक-5 वैक्सीन के परीक्षण को मिली अनुमति

स्पूतनिक पांच (Sputnik-V)वैक्सीन की मार्केटिंग करने वाली रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और डॉ रेड्डी लेबोरेटरीज लिमिटेड ने पिछले महीने भारत में इस वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल और वितरण को लेकर समझौते का ऐलान किया था। अब इसका ट्रायल शुरू हो सकेगा।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 06:41 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 06:41 PM (IST)
डॉ.रेड्डीज और आरडीआईएफ को भारत में कोविड-19 स्पुतनिक-5 वैक्सीन के परीक्षण को मिली अनुमति
भारत में अब कोरोना वैक्सीन का परीक्षण बड़ी आबादी पर किया जा सकेगा। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआइ। डॉ.रेड्डीज और आरडीआइएफ को भारत में कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-5 के ट्रायल को मंजूरी दे दी गई है। इस परीक्षण के लिए डीजीसीआइ ने अनुमति दे दी है। स्पुतनिक पांच (Sputnik-V)वैक्सीन की मार्केटिंग करने वाली रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और डॉ रेड्डी लेबोरेटरीज लिमिटेड ने पिछले महीने भारत में इस वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल और वितरण को लेकर समझौते का ऐलान किया था। उसके बाद अब इसके बड़े पैमाने पर दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। 

loksabha election banner

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने डॉ.रेड्डी लेबोरेटरीज लिमिटेड के देश में रूसी वैक्सीन का असर जानने के लिए बड़े पैमाने पर ट्रायल के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। रूस छोटे पैमाने पर परीक्षणों के बाद टीकों को मंजूरी दे रहा है। यही कारण था कि डॉ रेड्डी को भारत में तुलनात्मक रूप से बड़ी आबादी के बीच इसका परीक्षण करने की अनुमति नहीं दी गई है। कोरोना वैक्सीन के टीके को लेकर दुनिया के कुछ प्रमुख देश इसके लिए काम कर रहे हैं। इसी में रूस की स्पुतनिक-5 को काफी कारगर पाया गया है, अब भारत में भी इसका ट्रायल किए जाने को मंजूरी दे दी गई है। 

भारत में बड़े पैमाने में होगा परीक्षण

डॉ रेड्डीज और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि यह एक बहु-केंद्र परीक्षण होगा और इस पर नियंत्रित अध्ययन किया जाएगा, जिसमें सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मक दोनों तरह के अध्ययन शामिल होंगे। इससे पहले रूस ने Sputnik-V का परीक्षण किया तो था मगर वो संख्या बहुत कम थी। इसलिए डीसीजीआई ने डॉ रेड्डी के भारत में बड़ी आबादी के बीच परीक्षण को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में, स्पुतनिक वी (Sputnik-V) वर्तमान में 40,000 लोगों पर परीक्षण के बाद दो स्तरों के परीक्षण से गुजर चुका है।

साझेदारी के बाद मिलेगी 100 मिलियन खुराक 

क्लीनिकल ट्रायल पूरा हो जाने के बाद रूस साझेदारी के हिस्से के रूप में भारत को स्पुतनिक की 100 मिलियन खुराक देगा। दरअसल ये भी कहा जा रहा था कि यदि रूस छोटे पैमाने पर इस वैक्सीन का परीक्षण कर रहा है तो उसकी विश्वसनीयता काफी गंभीर नहीं हो सकती है। इस वजह से इस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर परीक्षण जरूरी है। जो भारत में किया जा सकता है। देश में बड़ी आबादी रहती है, यहां परीक्षण करना भी आसान होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.