नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार (14-फरवरी-2019) को सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले को लेकर पूरे देश में गुस्सा है। इस हमले में देश ने अपने 40 वीर सपूतों को खो दिया, जबकि कई जवान गंभीर रूप से घायल हैं। लोगों की आंखें नम हैं और दिलों में दुश्मन से बदला लेने की आग धधक रही है। गुस्साए लोग जगह-जगह अपने शहीद जांबाजों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। साथ ही आतंकवाद और पाकिस्तान के पुतले फूंक रहे हैं।

इन सबके बीच बहुत से लोग शहीदों के परिवार की मदद में भी जुट गए हैं। अगर आप भी शहीदों के परिवार की आर्थिक मदद कर, उनका हौसला और सम्मान बढ़ाना चाहते हैं तो यहां बताए गए तरीकों से आप सीधे उनके परिवार के खातों में दान कर सकते हैं। शहीदों के परिवार को आर्थिक मदद करने से पहले आपके लिए ये भी जान लेना जरूरी है कि आप कहीं गलत जगह पर दान न कर दें। यहां हम आपको जो माध्यम बता रहे हैं, वो केंद्र सरकार द्वारा तैयार किया एक बेहद सुरक्षित जरिया है।

भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने शहीद जवानों के परिवार की आर्थिक मदद के लिए 2017 में विशेष तौर पर भारत के वीर (Bharat Ke Veer) नाम से वेबसाइट www.bharatkeveer.gov.in और मोबाइल एप लॉच किया था। इस सरकारी वेबसाइट के जरिए देश की आम जनता शहीदों के परिवारो को आसानी से आर्थिक मदद पहुंचा सकती है।

इसके अलावा आप दैनिक जागरण की खास पहल ‘पुलवामा के शहीद’ से जुड़कर भी आप शहीदों के परिजनों की आर्थिक मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप जागरण की वेबसाइट jagran.com पर जाकर 'पुलवामा के शहीद' लिंक पर क्लिक करें। पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस पेज को विशेष तौर पर तैयार किया गया है। यहां भी शहीदों के परिजनों की मदद करने और राहत कोष में योगदान देने के लिए एक लिंक दिया गया है। इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे 'bharatkeveer.gov.in' पर पहुंच जाएंगे। क्लिक हेयर टू कंप्ट्रीब्यूट पर क्लिक करके आप जिस भी शहीद के परिजनों की मदद करना चाहें, उनका चुनाव करके सीधे उन्हें मदद पहुंचा सकते हैं।

इस पेज पर आप 'मां भारती के अमर्त्य वीर' के अंतर्गत सभी शहीदों की तस्वीर और नाम देख सकते हैं। इन तस्वीरों पर क्लिक करके आपको शहीदों के बारे में संक्षिप्त जानकारी मिल जाएगी। शहीदों के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो 'पुलवामा के शहीद' पेज पर ही 'शौर्यगाथा' नाम से हर शहीद के बारे में विस्तृत जानकारी भी है। संबंधित फोटो गैलरी और वीडियो भी आप यहां देख सकते हैं। दैनिक जागरण की इस मुहिम का हिस्सा बनें। देशप्रेम की राह में जान न्यौछावर करने वाले सैनिकों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

यहां आप दो तरह से दान कर सकते हैं, पहला आप सीधे शहीद के परिवार के खाते में रकम दान कर सकते हैं और दूसरा आप भारत सरकार के वीर कोष में रुपये दान कर सकते हैं। भारत सरकार वीर कोष का इस्तेमाल शहीद और घायल जवानों व उनके परिवारों की मदद के लिए करती है।

दान करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट www.bharatkeveer.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर आपको ‘दान करने के लिए यहां क्लिक करें’ (CLICK HERE TO CONTRIBUTE) के लिंक को क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पुलावामा हमले में शहीद हुए जवानों की फोटो दिखेगी। आप जिस शहीद जवान के परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाना चाहते हैं, उसकी फोटो पर क्लिक कर दान कर सकते हैं। शहीदों के फोटो के साथ आपको ये भी जानकारी मिलेगी कि अब तक उसे कितनी आर्थिक मदद मिल चुकी है।

आठ सुरक्षा बलों की कर सकते हैं मदद
वेबसाइट www.bharatkeveer.gov.in के जरिए आप आठ सुरक्षा बलों के शहीद जवानों की मदद कर सकते हैं। इनमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), असम राइफल्स, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स (NSG) के शहीद जवान शामिल हैं।

अधिकतम दान की सीमा 15 लाख रुपये
भारत की आन-बान और शान के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले प्रत्येक वीर के परिवार को अधिकतम 15 लाख रुपये ही दान किए जा सकते हैं। इसलिए शहीद की फोटो के साथ उसे दान में मिल चुकी रकम और शेष रकम दोनों दिखाई जाती है। आप शेष रकम की सीमा तक ही उस शहीद के परिवार के खाते में दान कर सकते हैं। इससे ज्यादा रकम दान करने पर आपको दान की रकम कम करने का विकल्प मिलेगा या शेष सीमा से अधिक की रकम वेबसाइट के वीर कोष में ट्रांसफर हो जाएगी, जो अन्य शहीदों के काम आएगी। 15 लाख रुपये की अधिकतम सीमा इसलिए निर्धारित की गई है, ताकि सभी शहीद जवानों को आर्थिक मदद प्राप्त हो सके। दान करने की कोई न्यूनतम सीमा नहीं है। इस वेबसाइट के जरिए शहीद जवानों को अब तक लाखों रुपये दान किए जा चुके हैं।

दान के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे सर्टिफिकेट
Pulwama Terror Attack में 40 जवानों के शहीद होने की घटना के बाद से https://bharatkeveer.gov.in वेबसाइट पर लोग जमकर दान कर रहे हैं। यहां दान करने के दानकर्ता के नाम से एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। इस प्रमाण पत्र के जरिए दान की हुई रकम पर आप आयकर में छूट प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट के जरिए दान करने वाले लोग ट्वीटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने दान प्रमाण पत्र पोस्ट कर और लोगों को दान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। दान करने वालों में तकरीबन हर राज्य के लोग, बड़े अधिकारी, नेता, खिलाड़ी से लेकर हर वर्ग के लोग शामिल हैं। बहुत से लोगों ने या संगठन ने सामूहिक तौर पर अपनी एक दिन या एक सप्ताह या एक महीने की तनख्वाह दान करने की भी घोषणा की है।

Posted By: Amit Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप