Move to Jagran APP

WEP: कुपोषण और बीमारियों के बीच सीधा संबंध, बच्चों को जानलेवा बीमारियां से बचाने के लिए भोजन में निवेश करना आवश्यक

WEP संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के भारत में निदेशक बिशोव पाराजुली ने सुझाव दिया है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौर में पौष्टिक सुरक्षित और वहन करने योग्य भोजन में निवेश करके महिलाओं और बच्चों के पोषण को सुरक्षित किया जा सकता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 09:05 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 09:05 PM (IST)
भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चे कुपोषण के शिकार।

नई दिल्ली, प्रेट्र। कुपोषण और बीमारियों के बीच सीधे संबंध को रेखांकित करते हुए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के भारत में निदेशक बिशोव पाराजुली ने सुझाव दिया है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौर में पौष्टिक, सुरक्षित और वहन करने योग्य भोजन में निवेश करके महिलाओं और बच्चों के पोषण को सुरक्षित किया जा सकता है। इसतरह इसे बच्चों के पोषण के अधिकार से जोड़ा जा सकता है।

loksabha election banner

भारत में एक बड़ी आबादी कुपोषण की समस्या से जूझ रही

भारत में एक बड़ी आबादी कुपोषण की समस्या से जूझ रही है। खासकर वर्ष 2015-16 के राष्ट्रीय परिवार कल्याण के सर्वे (एनएफएचएस)-4 के मुताबिक पांच साल से कम उम्र के 35.7 फीसद बच्चों का वजन काफी कम है। इसमें 38.4 फीसद बच्चे अविकसित रहने के कारण नाटे और 21 फीसद कमजोर हैं।

पाराजुली ने कहा- 22 राज्यों में कुपोषण में बढ़ोतरी

निदेशक बिशोव पाराजुली ने बताया कि 22 राज्यों में एनएफएचएस-5 के सर्वे में कुपोषण में थोड़ी और बढ़ोतरी देखी गई है।

united nations report on food crisis: Coranavirus Effect: संयुक्‍त राष्‍ट्र  की रिपोर्ट, दोगुनी हो सकती है पेट भर खाना ना पाने वालों की संख्‍या - united  nations report said that the number

पाराजुली ने कहा- कुपोषण के साथ मलेरिया, डायरिया बच्चों के लिए हो सकती हैं जानलेवा साबित

संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के भारत में निदेशक बिशोव पाराजुली ने कहा कि कुपोषण के साथ एआरआइ, मलेरिया, मीजिल्स, डायरिया जैसी बीमारियां बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.