Move to Jagran APP

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, एग्जिट पोल सही हुआ तो यह मोदी और हिन्दुत्व की जीत

कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 09 Mar 2017 06:49 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2017 07:53 PM (IST)
सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, एग्जिट पोल सही हुआ तो यह मोदी और हिन्दुत्व की जीत
सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, एग्जिट पोल सही हुआ तो यह मोदी और हिन्दुत्व की जीत

नई दिल्ली, जेएनएन। चुनाव परिणाम आने के लिए लोगों को अभी ग्यारह तारीख का इंतजार करना होगा लेकिन अलग-अलग एजेंसी और न्यूज़ चैनल्स ने एग्जिट पोल जारी कर यह साफ कर दिया है कि किस राज्य में वहां चुनाव लड़नेवाली पार्टी की क्या स्थिति रहनेवाली है।

loksabha election banner

हिन्दुत्व और मोदी की जीत-सुब्रमण्यम स्वामी

एग्जिट पोल आने के बाद पार्टी के बेहतर प्रदर्शन को लेकर सभी राजनीतिक पार्टी के नेता अपने-अपने दावे कर रहे हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एग्जिट पोल पर ट्वीट करते हुए कहा कि अगर एग्जिट पोल बिल्कुल सही होता है तो मतलब ये होगा कि हिन्दुत्व और नरेन्द्र मोदी की पांच में से चार राज्यों में जीत हुई है।

यूपी में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी

एग्जिट पोल के मुताबिक, इंडिया टीवी- सी-वोटर ने भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी करार दिया है। जबकि, सपा-कांग्रेस गठबंधन को दूसरे नंबर पर और बसपा को तीसरे नंबर पर दिखाया है। सर्वे में भाजपा को 155 से 167 सीटें, सपा-कांग्रेस को 135 से 147 और बसपा को 81 से 93 सीटें मिल सकती हैं। तो वहीं, एबीपी- सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है लेकिन प्रदेश में पूर्ण बहुमत किसी को मिलता नहीं दिख रहा है। भाजपा को 164 से 176 सीटें ,सपा को 156 से 169 सीटें और बसपा को 60 से 72 सीटें मिलने का अनुमान है। 

यह भी पढ़ें: UP Election 2017 Exit Poll: ABP के मुताबिक भाजपा सबसे बड़ी पार्टी, सपा के साथ कड़ी टक्कर

पंजाब में अकाली साफ-बाजवा
पंजाब में हुए चुनाव पर आए एग्जिट पोल में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को बढ़त दिखाया गया है जबकि अकाली-भाजपा गठबंधन को हाशिये पर दिखाया जा रहा है। एग्जिट पोल पर राजनीतिक दलों ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी है। कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब से प्रकाश सिंह बादल पूरी तरह साफ हो गए हैं।

गौरतलब है कि एग्जिट पोल के मुुताबिक सी वोटर ने पंजाब में आप की सरकार बनाने संभावाना जताई है, जबकि आजतक के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनने के आसार हैं। कुल 117 सीटों में से सी वोटर ने आम आदमी पार्टी को 59-67 सीटें मिलने की बात कही है, कांग्रेस को 41-49 सीटें और भाजपा-शिरोमणि अकाली दल (शिअद) को 5 से 13 सीटें मिलने की बात कही है। न्यूज 24 के मुताबिक सत्तारूढ़ भाजपा-शिअद को 9 सीटें, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों को 54 सीटें मिल सकती हैं। पंजाब में इन दोनों पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है।
 

बलूनी का दावा, उत्तराखंड में बनेगी भाजपा सरकार
उत्तराखंड को लेकर आए एग्जिट पोल में भाजपा और कांग्रेस के बीच जहां कड़े का मुकाबला दिखाया गया है तो वहीं दूसरी तरफ वहां के नेता अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी नेता अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड में भाजपा की सरकार बनने जा रही है। उन्होंने सीएम हरीश रावत पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी काफी बुरी हार होनेवाली है और वे दोनों ही साटों से हारने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Goa Election Exit Poll 2017: आजतक-एक्सिस के मुताबिक गोवा में भाजपा की सरकार

एग्जिट पोल में उत्तराखंड में पिछड़ी कांग्रेस

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम सर्वे एजेंसियों के अनुसार भाजपा बहुमत के आसपास या उससे बहुत आगे दिख रही है। आजतक-एक्सिस के अनुसार इस पहाड़ी राज्य में भाजपा को 46 से 53 तक सीटें मिलने का अनुमान है। न्यूज 24-चाणक्य के अनुसार उत्तराखंड में भाजपा को 53 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इंडिया टीवी और सी-वोटर के अनुसार भाजपा-कांग्रेस दोनों को ही 29 से 35 तक सीटें मिल सकती हैं। उत्तराखंड से कांग्रेस के लिए बुरी खबर ये है कि तमाम सर्वे एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में कांग्रेस को पिछड़ते हुए दिखाया है। आजतक-एक्सिस के अनुसार कांग्रेस को 12 से 21 तक सीटें मिल सकती हैं जो पिछले विधानसभा चुनाव से काफी कम हैं। इसी तरह न्यूज 24-चाणक्य के अनुसार उत्तराखंड में कांग्रेस सिर्फ 15 सीटों पर सिमट सकती है, जो उसके 2012 के विधानसभा चुनाव के आधे से भी कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.