नई दिल्ली, प्रेट्र। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने विमान सेवा मुहैया कराने वाली भारतीय कंपनियों से अपने बोइंग बी 737 विमानों के इंजन के एयर वाल्व का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। इस मामले में अमेरिकी उड्डयन नियामक एफएए की तरफ से जारी आपातकालीन निर्देश के बाद डीजीसीए ने यह कदम उठाया है। डीजीसीए की तरफ से स्पाइटजेट, एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा को निर्देश जारी किया गया है। इनके बेड़े में बी 737 विमान हैं।

अमेरिका के संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने कुछ बी 737 विमानों के इंजन में एयर चेक वाल्व में गड़बड़ी मिलने के बाद ये निर्देश जारी किए हैं। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ एयरलाइंस ने पहले ही इस तरह की गई है। बोइंग ने भी एक बयान में कहा है कि 737 क्लासिक (सीरीज 300-500) और नई पीढ़ी के 737एस (सीरीज 600-900) विमानों का संचालन करने वाली कंपनियों से इंजन के वाल्व में खराबी की जांच करने को कहा है। बोइंग का कहना है कि कोरोना के चलते विमान सेवाएं ठप है, ऐसे में वाल्व में जंग लगने की संभावना ज्यादा है।

अमेरिका तक उड़ान भर सकेंगे स्पाइस जेट के विमान

बजट कैरियर स्पाइस जेट ने कहा है कि अमेरिका तक विमान संचालित करने के लिए उसे 'इंडियन शिड्यूल्ड कैरियर' की मान्यता दे दी गई है। अमेरिका तक विमान सेवा संचालित करने वाली स्पाइस जेट पहली भारतीय बजट कैरियर होगी। अभी सेवा शुरू करने की तारीख या जगहों की जानकारी नहीं दी गई है। वर्तमान में केवल एयर इंडिया ही भारत-अमेरिका मार्ग पर विमान संचालित करती है। बीएसई में 49.90 रुपये पर चल रहे स्पाइस जेट के शेयरों में 5.16 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई।

नियामक फाइलिंग में स्पाइस जेट ने कहा है कि दोनों देशों के बीच सेवा संचालित करने के लिए उसे 'इंडियन शिड्यूल्ड कैरियर' की मान्यता दी गई है। यह भारत और अमेरिका के बीच हुए हवाई सेवा समझौते में किया गया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण 22 मार्च से सभी अंतरराष्ट्रीय कामर्शियल यात्री सेवाएं निलंबित हैं।स्पाइस जेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच 'इंडियन शिड्यूल्ड कैरियर' के रूप में मान्यता से एयरलाइन कंपनी को मदद मिलेगी। वह अपनी अंतरराष्ट्रीय विस्तार की योजना को और बेहतर तरीके से अंजाम दे सकेगी।

किर्गिस्तान से छात्रों को लाने के लिए नौ विमान भेजेगी स्पाइस जेट

स्पाइस जेट ने गुरुवार को कहा कि बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद के सहयोग से वह किर्गिस्तान से 1500 से ज्यादा भारतीय छात्रों को लाने के लिए दो महीने में नौ चार्टर विमान संचालित करेगी। एयरलाइन ने बताया है कि बिश्केक से पहले चार्टर विमान से 135 छात्रों को गुरुवार को वाराणसी लाया गया है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस