नई दिल्ली, एजेंसियां। Delta Plus Variant Update, देश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट(Delta Plus Variant) के मामले सामने आ रहे हैं। तमिलनाडु में डेल्टा प्लस वैरिएंट के नए मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, हम नियमित रूप से लगभग 1000 नमूने (अप्रैल से) भेज रहे हैं। इनमें 70 फीसद से अधिक मामले डेल्टा वैरिएंट से जुड़े हुए थे। उन्होंने बताया कि 3 सैंपल में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिला। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय महामारी विज्ञान संस्थान ने डेल्टा प्लस वैरिएंट (नमूनों के दूसरे सेट में) के 6 मामलों की पहचान की।

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के अब तक कुल 51 मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही अब तक इस वैरिएंट से संक्रमित तीन लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के सबसे ज्यादा 22 मामले महाराष्ट्र में पाए गए हैं। केंद्र सरकार ने इसे वैरिएंट आफ कंसर्न(चिंताजनक वैरिएंट) घोषित किया है लेकिन विज्ञानियों की माने तो अभी इसके ज्यादा संक्रामक होने के सुबूत नहीं मिले हैं।

आइसीएमआर के महामारी विज्ञान और संचारी रोगों के पूर्व प्रमुख वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर कहा है कि डेल्टा वैरिएंट बहुत फैल गया है और ये चिंता का एक रूप है। चूंकि यह चिंताजनक वैरिएंट है, इसलिए आपको डेल्टा प्लस को भी चिंताजनक वैरिएंट के रूप में भी देखना होगा।

किस राज्य में कितने केस ?

पिछले तीन महीने के दौरान 12 राज्यों में डेल्टा प्लस के केस मिले हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 22 केस हैं। इसके अलावा तमिलनाडु में नौ, मध्य प्रदेश में सात, केरल में तीन, पंजाब और गुजरात में दो-दो और आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा एवं कर्नाटक में एक-एक मरीज पाए गए हैं।

कुल तीन मौतें हुईं

मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित दो मौतें हुई हैं। इनमें से किसी ने भी वैक्सीन नहीं लगवाई थी। वहीं, समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में सरकारी अस्पताल में इस वैरिएंट से संक्रमित एक बुजुर्ग महिला की मौत हुई है।

पंजाब के बाद हिमाचल में अलर्ट

पंजाब में कोरोना वायरस के नए वेरियंट डेल्टा प्लस का मामला सामने आने के बाद हिमाचल में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पंजाब में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के अब तक कुल 2 मामले सामने आए हैं। लुधियाना में भी डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मरीज मिला है।

फरीदाबाद में पहला मामला

दिल्ली से सटे फरीदाबाद में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस का पहला मरीज सामने आया है। नए वैरिएंट के आने से जिला प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

ओडिशा में पहला केस

एक मरीज ओडिशा से भी होने की बात अब स्पष्ट हो गई है। ओडिशा के देवगड़ जिले में एक 65 वर्षीय वयस्क व्यक्ति के इस वैरियेंट से संक्रमित होने खबर है।

एमपी में 8 केस, 2 मौतें

भोपाल में लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट का मामला सामने आया है। भोपाल में 10 दिन के भीतर डेल्टा प्लस के तीन मामले मिल चुके हैं। प्रदेश में अब तक इसके आठ मामले सामने आए हैं। 2 मौतें भी हुई हैं।

देश में कोरोना महामारी की स्थिति

नए मामले 48,698

कुल मामले 3,01,83,143

मौतें 1,183

कुल मौतें 3,94,493

सक्रिय मामले 5,95,565

ठीक हुए 64,818

कुल ठीक हुए 2,91,93,085

जांचें (अकेले कल) 17,45,809

कुल जांचें (कल तक) 40,18,11,892

Edited By: Shashank Pandey