Move to Jagran APP

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए खानपान में इन खास पोषक तत्वों को करें शामिल

न्यूट्रीशनिस्ट्स की मानें तो डार्क सर्कल्स की मुख्य वजह खानपान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होना है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन सी विटामिन के विटामिन ए और विटामिन ई की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों का सेवन डार्क सर्कल्स से दूरी बनाने में मदद कर सकता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 02:58 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 02:58 PM (IST)
डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए खानपान में इन खास पोषक तत्वों को करें शामिल
डार्क सर्कल्स की मुख्य वजह खानपान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होना है।

कीर्ति सिंह। चेहरा कितना भी सुंदर क्यों न हो यदि त्वचा पर डार्क सर्कल्स हैं तो इसकी चमक फीकी पड़ जाती है। डार्क सर्कल्स से दूरी बनाने के लिए महंगे उत्पादों की जरूरत नहीं, बल्कि जरूरी है खानपान में कुछ खास पोषक तत्वों को शामिल करना...

loksabha election banner

दमकती त्वचा और खिला-खिला चेहरा हर युवती की चाहत होती है, पर कई बार आंखों के नीचे पफीनेस और काले घेरे (डार्क सर्कल्स) आ ही जाते हैं। हमें लगता है कि शायद देर रात तक जागकर पढ़ाई करने या फिर ऑफिस के प्रोजेक्ट और फाइलें निपटाने के कारण डार्क सर्कल्स हुए हैं। जिंदगी में तनाव को भी हम डार्क सर्कल्स की वजह मानते हैं। इन्हें मिटाने के लिए हम विभिन्न प्रकार के अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, पर इनका असर इतनी जल्दी समझ नहीं आता।

न्यूट्रीशनिस्ट्स की मानें तो डार्क सर्कल्स की मुख्य वजह खानपान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होना है। डार्क सर्कल्स से दूरी बनाए रखने के लिए हमें अपने खानपान में कुछ खास पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन ई की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों का सेवन डार्क सर्कल्स से दूरी बनाने में मदद कर सकता है। अगर आप गौर करें तो पाएंगी कि महंगे सौंदर्य उत्पाद तैयार करने वाली कंपनियां भी अपने बहळ्त से उत्पादों के लेबल पर इन न्यूट्रिएंट्स का प्रमुखता से जिक्र करती हैं।

विटामिन के

अनार, ब्रोकोली, गांठ गोभी, पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन के रक्तसंचार को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है। रक्तसंचार ठीक तरीके से न हो तो भी डार्क सर्कल्स गहरे दिखने लगते हैं, किंतळ् यदि आप विटामिन के की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्र्थों का सेवन करती हैं तो डार्क सर्कल्स हल्के होना आरंभ हो सकता है। विटामिन के न सिर्फ घाव को जल्दी भरने में मदद करता है बल्कि क्षतिग्रस्त त्वचा को भी ठीक करता है। इसलिए त्वचा का सौंदर्य बनाए रखने के लिए विटामिन के युक्त खाद्य पदार्र्थों को भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए।

आयरन

डार्क सर्कल्स का एक अन्य अहम कारण आयरन और विटामिन बी12 की कमी होना भी है। आयरन की कमी के कारण शरीर के टिश्यूज तक ऑक्सीजन सुचारू रूप में नहीं पहुंच पाती। इस वजह से त्वचा की चमक छिन जाती है और डार्क सर्कल्स ज्यादा दिखाई देने लगते हैं। टोफू, मशरूम, दालों, विभिन्न प्रकार की बींस और हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

लाइकोपीन

यह एक महत्वपूर्ण केमिकल है, जिसके अनेक फायदे हैं। रोगों से दूरी बनाए रखने के साथ ही यह त्वचा पर पड़ने वाले उम्र के असर की रफ्तार को धीमा करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर लाइकोपीन पिगमेंटेशन को कम करने में सहायता करता है, जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स होते हैं। इसलिए अपने आहार में नियमित रूप से लाइकोपीन की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। टमाटर, पपीता, अमरूद इत्यादि में लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर में विशेष रूप से लाइकोपीन के अलावा त्वचा को हेल्दी रखने वाले पोषक तत्व बीटाकैरोटीन और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

विटामिन ई

जब बात त्वचा का सौंदर्य बढ़ाने की आती है तो विटामिन ई के सेवन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन ई फ्री रेडिकल्स से लड़ने, त्वचा की नमी कायम रखने, पिगमेंटेशन कम करने में मदद करता है। फलस्वरूप इसके नियमित सेवन से डार्क सर्कल्स से दूरी बनाए रखने और उन्हें घटाने में सहायता मिलती है। बादाम, अवोकाडो, ब्रोकोली इत्यादि में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। इसलिए विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का किसी भी रूप में सेवन करना बेहद लाभकारी होगा। विटामिन ई यळ्क्त खाद्य पदार्थों के सेवन से पूरे शरीर में चमक आती है साथ ही शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सळ्रक्षित रहता है।

विटामिन सी

त्वचा का कसाव बरकरार रखने, कोलेजन के निर्माण, कोशिकाओं तक ऑक्सीजन का संचार बेहतर करने और धूप में निकलने के कारण त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान से दूर रखने में विटामिन सी की अहम भूमिका है। इसलिए स्वस्थ त्वचा और डार्क सर्कल्स से दूरी के लिए विटामिन सी के सेवन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। खट्टे फलों जैसे संतरा, नारंगी इत्यादि में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यहां इस बात का ख्याल रखने की आवश्यकता है कि डार्क सर्कल्स को दूर करने में मददगार विटामिन सी सहित अन्य उपरोक्त पोषक तत्वों का लाभ तभी मिलेगा, जब आप इन्हें अपने खानपान में नियमित रूप से शामिल करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.