श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने एलओसी की मौजूदा स्थिति का जायजा शनिवार को राज्य में तैनात वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के साथ अंतराष्ट्रीय सीमा और एलओसी की मौजूदा स्थिति का जायजा लेते हुए सैनिकों को दुश्मन के किसी भी दुस्साहस का मुहंतोड़ जवाब देने के लिए तैयार रहने को कहा।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि भारतीय सैनिकों द्वारा गुलाम कश्मीर में आतंकी शीविरों पर किए गए सर्जिकल हमलों और उसके बाद पाकिस्तानी सेना द्वारा भारतीय ठिकानों पर निशाना बनाए जाने से उपजे हालात के बाद थल सेना प्रमुख का यह पहला दौरा है।

आज सुबह नई दिल्ली से उधमपुर स्थित सेना की उत्तरी कमान मुख्यालय पहुंचे थल सेना प्रमुख के साथ डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ(योजना एवं तंत्र व्यवस्था) भी थे। उत्तरी कमान प्रमुख लेफिटनेंट जनरल डीएस हुडडा ने कमान थियेटर में वरिष्ठ फील्ड कमांडरों की मौजूदगी में थलसेना प्रमुख को जम्मू कश्मीर के आंतरिक और बाहरी सुरक्षा परिदृश्य से अवगत कराते हुए किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सैन्य तैयारियों पर रोशनी डाली।

पढ़ें- भूकंप के झटके से हिली भारत और पाकिस्तान की सीमा, घरों से निकले लोग

थलसेना प्रमुख ने पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा गत दो दिनों जम्मू संभाग के सीमावर्ती क्षेत्रों पर की जा रही गोलाबारी से पैदा हुए हालात का भी जायजा लिया। उन्होंने राजौरी में एक सैनिक द्वारा भूलवश एलओसी पार करने और उसे पाकिस्तानी सेना द्वारा बंधक बनाए जाने की घटना पर भी संबधित सैन्याधिकारियों से चर्चा की।
जनरल सुहाग ने इस मौके पर जम्मू कश्मीर में स्थित सभी कोर कमांडरों,फील्ड कमांडरों व जवानों को दुश्मन के किसी भी दुस्साहस का मुहंतोड़ जवाब देने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया।

उन्होंने गुलाम कश्मीर में घुसकर आतंकी ठिकानों को तबाह करने वाले सेना के कमांडो दस्ते के सदस्यों से भी बातचीत की और उनके अनुभव सुने।उन्होंने कमांडो दस्ते में शामिल सभी जवानों व अधिकारियों की बहादुरी, कर्तव्यनिष्ठा और राष्ट्रभक्ति को सराहते हुए कहा कि न सिर्फ सेना को बल्कि पूरे देश को उन पर नाज है। उन्होंने उनके लिए जीवन में सफलता की नई ऊंचाईयां छूने की कामना करते हुए उन्हें बधाई भी दी।

पढ़ें- कश्मीर दौरे पर गए थल सेनाध्यक्ष ऊधमपुर के नॉर्दर्न कमांड पहुंचे

Posted By: Atul Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप