Move to Jagran APP

ईजीएम में अपना पक्ष रखेंगे साइरस मिस्त्री-नुस्ली वाडिया

टाटा स्टील और टाटा केमिकल्स के बोर्ड से हटाने के मामले में मिस्त्री आगामी एजीएम में लिखित व मौखिक तौर पर अपना पक्ष पेश करेंगे।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2016 09:38 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2016 10:01 PM (IST)
ईजीएम में अपना पक्ष रखेंगे साइरस मिस्त्री-नुस्ली वाडिया

नई दिल्ली, प्रेट्र। टाटा संस से बर्खास्त साइरस मिस्त्री टाटा स्टील और टीसीएस जैसी कंपनियों के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बावजूद हार मानने को तैयार नहीं हैं। वह और उनके समर्थक नुस्ली वाडिया टाटा समूह की कंपनियों की असाधारण आम बैठकों (ईजीएम) में बोर्ड से हटाने के प्रस्ताव पर शेयरधारकों के समक्ष अपना पक्ष रखेंगे। टाटा संस के निर्देश पर टाटा केमिकल्स, टाटा स्टील, इंडियन होटल्स जैसी कंपनियों की ईजीएम बुलाई है। इन ईजीएम में शेयरधारकों को कंपनियों के निदेशक बोर्ड से मिस्त्री और नुस्ली को हटाने का फैसला लेना है।

loksabha election banner

टाटा स्टील और टाटा केमिकल्स के बोर्ड से हटाने के मामले में मिस्त्री आगामी एजीएम में लिखित व मौखिक तौर पर अपना पक्ष पेश करेंगे। इसी तरह कई कंपनियों के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक नुस्ली भी अपनी बात शेयरधारकों के सामने रखेंगे। वाडिया ने तो टाटा संस के ईजीएम बुलाने के अधिकार पर भी सवाल खड़ा कर दिया है।

टाटा केमिकल्स में टाटा संस की 19.35 फीसद हिस्सेदारी है। टाटा स्टील में समूह की इस होल्डिंग कंपनी की हिस्सेदारी 29.75 फीसद है। मिस्त्री को बीते दिन ही टाटा स्टील के चेयरमैन पद से हटाया गया है। उन्हें टाटा संस के बोर्ड ने 24 अक्टूबर को अपने चेयरमैन पद से अचानक हटा करके रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन बना दिया। तभी से मिस्त्री और टाटा समूह के बीच विवाद जारी है।

शनि और साईं की शरण में पहुंचे मिस्त्री

राज्य ब्यूरो, मुंबई। व्यावसायिक जीवन में एक के बाद एक झटके खा रहे उद्योगपति साइरस मिस्त्री शनिवार को महाराष्ट्र स्थित शिरड़ी के साईं बाबा और शिंगणापुर स्थित प्रसिद्ध शनि मंदिर की शरण में जा पहुंचे। मिस्त्री के साथ उनकी पत्नी रोहिका भी थीं।

खास बात यह है कि साइरस पारसी होते हुए हिंदू आस्था के प्रतीक शनि मंदिर पहुंचे। वहां जमीन पर बैठकर शनिदेव की छोटी प्रतिमा का अभिषेक किया। लेकिन वह चबूतरे पर बनी बड़ी शनि प्रतिमा के पास तक नहीं गए। शनि देव के दरबार में अक्सर हिंदू धर्म माननेवाले ऐसे लोग शांति पाने के लिए पहुंचते हैं, जिनके जीवन में ठीक नहीं चल रहा होता है।

बाद में साइरस सभी धमरें की आस्था के केंद्र समझे जानेवाले शिरडी के साईं बाबा के दरबार में दर्शन करने पहुंचे। साईं मंदिर के प्रवक्ता मोहन यादव ने इसकी पुष्टि की है। उनके दर्शन के दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। मीडियाकर्मियों और प्रेसफोटोग्राफरों को उनके नजदीक नहीं आने दिया गया। लेकिन शनि मंदिर में पत्रकारों को उनसे संक्षिप्त बातचीत का मौका मिला। वहां टाटा समूह में चल रही उठापटक के बारे में पूछे जाने पर साइरस ने कहा कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। 50 वर्षीय मिस्त्री भारतीय मूल के आयरिश नागरिक हैं। दिसंबर, 2012 में उन्हें टाटा सन्स का चेयरमैन चुना गया था।

साइरस मिस्त्री की जगह अब ओपी भट्ट बने टाटा स्टील के अंतरिम चेयरमैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.