Move to Jagran APP

CUET UG 2024 Update: नीट-यूजी पर घिरा NTA सीयूईटी-यूजी को लेकर सतर्क, इस तारीख तक आ सकता है रिजल्ट

CUET UG 2024 Update नौ जुलाई के बाद छात्रों की ओर से गड़बड़ी की मिली शिकायतों और सवालों के गलत जवाब पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अपनी स्थिति साफ करेगा। छात्रों की शिकायत सही मिलने पर CUET UG 2024 की परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी। छात्रों की हर एक शिकायत पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की नई टीम बेहद सतर्क है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Mon, 08 Jul 2024 11:45 PM (IST)
15 जुलाई तक आ सकता है CUET UG 2024 का परिणाम। (सांकेतिक फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की चुनौतियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अभी नीट- यूजी की परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक की घटनाओं का विवाद थम भी नहीं पाया है कि विश्वविद्यालयों में प्रवेश से जुड़ी परीक्षा सीयूईटी-यूजी में भी अब गड़बडि़यों की बात सामने आने लगी है।

यह भी पढ़ें: NSUI अध्यक्ष वरुण चौधरी से ओखला थाने में हुई तीन घंटे तक पूछताछ, NTA मुख्यालय के सामने प्रदर्शन का है मामला

शिकायतों के मामले बढ़े

एनटीए पहले ही यह साफ कर चुका है कि छात्रों की ओर से मिली शिकायतें यदि जांच में सही पायी गई तो उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। फिलहाल जो नई जानकारी सामने आयी है, उनमें एनटीए के इस रुख के बाद छात्रों की ओर से शिकायतों के मामले बढ़े है। इनमें परीक्षा में गड़बड़ी और गलत सवाल दोनों ही शामिल है। सब कुछ ठीक रहा तो इसका रिजल्ट भी अब 15 जुलाई तक आ सकता है।

किन सवालों के जवाब गलत, बताएगी NTA

एनटीए से जुड़े अधिकारियों ने यह साफ किया है कि जो भी शिकायतें मिल रही है, उन सभी पर फैसला अब नौ जुलाई के बाद यानी उत्तर कुंजी के चैलेंज की समय- सीमा खत्म होने के बाद लिया जाएगा। इस दौरान यह भी जानकारी दी जाएगी कि कहां-कहां गड़बड़ी की शिकायतें सही पायी गई है। साथ ही किन-किन सवालों के जवाब गलत दर्ज हो गए थे।

नई टीम बेहद सतर्क

सूत्रों की मानें तो वैसे भी परीक्षाओं में जिस तरह से गड़बड़ियों के लगातार मामले सामने आ रहे है, उसे देखते हुए एनटीए की नई टीम काफी सतर्क है। वह छात्रों की आने वाले छोटी-छोटी शिकायतों को भी पूरी महत्व दे रही है। ऐसे में यदि शिकायतों की संख्या बढ़ती है और वह प्रमाणित भी हो जाती है, तो फिर इसका रिजल्ट घोषित समय में और देरी हो सकती है।

हिल चुका एनटीए का पूरा सिस्टम

गौरतलब है कि एनटीए ने सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट घोषित करने की जो समयसीमा तय की थी, वह 30 जून तक की थी, लेकिन बाकी परीक्षाओं में जिस तरह की गड़बड़ी सामने आई है, उसके चलते एनटीए का पूरा सिस्टम ही लड़खड़ा गया था। इसके चलते इसके रिजल्ट में भी देरी देखने को मिली है। हालांकि उत्तर कुंजी जारी होने से अब यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि सब कुछ ठीक रहा तो रिजल्ट 15 जुलाई के आसपास तक आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: क्या दोबारा होगी CUET UG परीक्षा? NTA ने छात्रों के आरोपों पर दिया बड़ा बयान