Move to Jagran APP

सांसदों को नई खोजों से वाकिफ कराने की पहल

सरकार ने वैज्ञानिक प्रगति और नई खोजों के प्रति लोगों को जागरुक करने की नई पहल शुरू की है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 28 Jul 2017 09:22 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 09:22 PM (IST)
सांसदों को नई खोजों से वाकिफ कराने की पहल
सांसदों को नई खोजों से वाकिफ कराने की पहल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश के भीतर हो रही नई खोजों के बारे में आम जनता को पता नहीं होता है। यहां तक कि सांसद भी इससे अनभिज्ञ रहते हैं। सरकार ने वैज्ञानिक प्रगति और नई खोजों के प्रति लोगों को जागरुक करने की नई पहल शुरू की है। इसके तहत वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) ने शुक्रवार से संसद परिसर में एक विशेष प्रदर्शनी लगाई गई है। उम्मीद है कि बाद में सांसद अपने-अपने क्षेत्र में आम जनता को नई खोजों से अवगत कराएंगे।

loksabha election banner

प्रदर्शनी में सीएसआइआर की ओर से हाल ही में तैयार की गई मधुमेह रोधी दवा बीजीआर-34 और दूध की जांच की किफायती मशीन क्षीर स्कैनर इसमें आकर्षण के केंद्र में है। पारंपरिक आयुर्वेदिक फार्मूले पर आधारित इस दवा को आधुनिक तरीके से विकसित करने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीएसआइआर के वैज्ञानिकों की तारीफ कर चुके हैं। इसी तरह इसरो के उपग्रह, जैव प्रौद्यौगिकी विभाग द्वारा विकसित दवाएं एवं टीके, परमाणु ऊर्जा विभाग के संस्थानों द्वारा विकसित की गई तकनीक भी प्रदर्शनी में शामिल है।

यह प्रदर्शनी मानसून के सत्र के आखिरी दिन 11 अगस्त तक चलेगी। इसमें उद्योग जगत के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है ताकि वे उन तकनीकों को बाजार में उतारने में मदद कर सकें जो अभी तक लैब में बंद हैं। इस मौके पर लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि कभी-कभी छोटे आविष्कार भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और वे लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में लोकतंत्र एक अबूझ पहेली है, इतिहास अंधियारा, भविष्य भी अंधकारमय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.