Move to Jagran APP

अबुधाबी के क्राउन प्रिंस होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि

प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में क्राउन प्रिंस ने गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद भी दिया है।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sun, 02 Oct 2016 08:52 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2016 09:25 PM (IST)
अबुधाबी के क्राउन प्रिंस होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अली नाहेन अगले वर्ष 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। क्राउन प्रिंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस आशय के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने इस बात का ऐलान किया कि 2017 में होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में भारत के अहम मित्र शेख मोहम्मद बिन जायद अली नाहेन का स्वागत करने की सरकार को उम्मीद है। प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में क्राउन प्रिंस ने गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद भी दिया है।

शेख मोहम्मद बिन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की सेना के डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी हैं। उनके इस भारत दौरे से दोनों देशों के बीच कारोबार और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होने की संभावना है। क्राउन प्रिंस का भारत के निमंत्रण को स्वीकार करना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात को पारंपरिक तौर पर पाकिस्तान का नजदीकी सहयोगी के तौर पर देखा जाता है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग थलग करने की भारत की कूटनीति के तहत अबुधाबी के शेख की यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अगस्त में अबुधाबी का दौरा किया था। इस दौरे में दोनों देशों ने किसी भी देश की जमीन से चलायी जाने वाली आतंकवादी गतिविधियों और प्रयासों की संयुक्त रूप से निंदा करने की सहमति जतायी थी। इसके अतिरिक्त आतंकवादीरोधी कोशिशों के लिए आपस में सहयोग करने का फैसला किया था।

दोनों देशों के कारोबारी संबंध भी काफी अच्छे हैं। चीन और अमेरिका के बाद संयुक्त अरब अमीरात तीसरा सबसे बड़ा व्यापार सहयोगी है। भारत और यूएई के बीच सालाना 60 अरब डालर का कारोबार होता है। इसके अलावा यूएई में करीब 26 लाख भारतीय रहते हैं जो सालाना करीब 14 अरब डालर भारत भेजते हैं।

पढ़ें- मुंबई की रॉयल डिनर पार्टी में दिखाई दिए साउदी प्रिंस, इंडियन बिजनेस टाइकून और बॉलीवुड हस्तियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.