Move to Jagran APP

चीन समेत छह देशों से आने वालों के लिए कल से कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य, उड्डयन मंत्रालय ने दिया निर्देश

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार उक्त छह देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा को शुरू कर दिया गया है इसमें इन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट और स्व-घोषणा फार्म दाखिल करने का प्रविधान है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Fri, 30 Dec 2022 10:33 PM (IST)Updated: Sat, 31 Dec 2022 12:06 AM (IST)
छह देशों में चीन के अलावा सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड व जापान शामिल

नई दिल्ली, पीटीआई। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को एयरलाइनों से कहा कि वे संशोधित कोविड दिशानिर्देशों के तहत भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपनी चेक-इन प्रणालियों में संशोधन करें। संशोधित कोविड दिशानिर्देशों के तहत चीन और पांच अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एक जनवरी (रविवार) से निगेटिव कोविड टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य है। एक दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अधिक जोखिम वाले छह देशों चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट को अनिवार्य करने का फैसला किया है।

बढ़ रहे कोविड के मामले

इन छह देशों के अलावा दुनिया के कुछ अन्य हिस्सों में भी कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, एयरलाइनों को निर्देश दिया जाता है कि वे बदलावों को समायोजित करने के लिए अपनी चेक-इन व्यवस्थाओं को संशोधित करें और उक्त छह देशों से आने वाले उन्हीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी करें जिन्होंने मंत्रालय के एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषित फार्म दाखिल किया है।

बयान के अनुसार, उक्त छह देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा को शुरू कर दिया गया है, इसमें इन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट और स्व-घोषणा फार्म दाखिल करने का प्रविधान है। स्व-घोषणा में यात्रियों को पिछले 14 दिनों के दौरान अपनी यात्राओं का विवरण भी देना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आरटी-पीसीआर टेस्ट यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले किया जाना चाहिए। इसके अलावा हर अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले यात्रियों के दो प्रतिशत की औचक टेस्टिंग की वर्तमान व्यवस्था भी जारी रहेगी।

देशभर में मिले कोविड के 243 नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोविड के 243 नए मामले (2,13,080 टेस्ट के सापेक्ष) मिले हैं और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,609 हो गई है। इस तरह देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या 4.46 करोड़ हो गई है। एक दौरान महाराष्ट्र में एक रोगी की मृत्यु भी हुई है और इस तरह देश में कोविड के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,699 हो गई है। ये आंकड़े सुबह आठ बजे तक के हैं।

यह भी पढ़ें- Fact Check : तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर के चार साल पुराने वीडियो को दिल्ली शराब घोटाले से जोड़कर किया जा रहा शेयर

यह भी पढ़ें- सैटेलाइट निर्माण में अग्रणी बन सकता है भारत, टाउन प्लानिंग जैसे क्षेत्रों में भी होने लगा है इनका प्रयोग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.