Move to Jagran APP

Coronavirus: Covid-19 के मामलों में वृद्धि लेकिन नहीं बढ़ी अस्पताल में भर्ती होने की दर, सतर्कता बरतने की अपील

स्वास्थ्य विभाग के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग जांच में पिछले तीन महीनों यानी जनवरी फरवरी और मार्च में ओमिक्रोन के सब वैरिएंट एक्सबीबी.1.16 के कुल 344 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 105 केस मिले हैं। File Photo

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyFri, 24 Mar 2023 02:38 AM (IST)
Coronavirus: Covid-19 के मामलों में वृद्धि लेकिन नहीं बढ़ी अस्पताल में भर्ती होने की दर, सतर्कता बरतने की अपील
Covid-19 के मामलों में वृद्धि लेकिन नहीं बढ़ी अस्पताल में भर्ती होने की दर।

नई दिल्ली, पीटीआई। देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इसके बावजूद महामारी से अस्पतालों में भर्ती होने या मौतें होने की दर में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग जांच में पिछले तीन महीनों यानी जनवरी, फरवरी और मार्च में ओमिक्रोन के सब वैरिएंट एक्सबीबी.1.16 के कुल 344 मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में मिले सबसे अधिक केस

महाराष्ट्र में सर्वाधिक 105 केस मिले हैं। इसके अलावा तेलंगाना में 93, कर्नाटक में 57, गुजरात में 54 और दिल्ली में 19 मामले सामने आए हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। पिछले हफ्ते के आंकड़े के मुताबिक, दुनिया में संक्रमण के 93,977 मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। इसलिए सतर्कता बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन के सब वैरिएंट एक्सबीबी.1.5 और एक्सबीबी 1.16 के मामले बढ़ रहे हैं और इन पर वैज्ञानिक शोध चल रहे हैं, लेकिन इस सबके बावजूद चिंता की कोई बात नहीं है। भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और कर्नाटक में पिछले सप्ताह संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

केंद्र ने जारी की सलाह

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठाने को 16 मार्च को सात राज्यों को एक विस्तृत पत्र भी जारी किया गया था। उन्हें टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण-और कोविड उपयुक्त व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी गई है।

उधर, संक्रमण के बढ़ते केसों के चलते पीएम मोदी ने भी बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक कर हालात की समीक्षा की थी। उन्होंने कहा था कि महामारी अभी गई नहीं है। इससे सतर्क रहना जरूरी है।