Move to Jagran APP

पिछले सप्‍ताह देशभर में सामान्‍य से कम रहा मानसून, किसानों में चिंता

आईएमडी के साप्‍ताहिक रिकॉर्ड के अनुसार, पिछले सप्ताह देश में सामान्य से 33 फीसद कम बारिश हुई है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 11:55 AM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 12:47 PM (IST)
पिछले सप्‍ताह देशभर में सामान्‍य से कम रहा मानसून, किसानों में चिंता
पिछले सप्‍ताह देशभर में सामान्‍य से कम रहा मानसून, किसानों में चिंता

नई दिल्ली (आईएएनएस)। पिछले सप्ताह देशभर में कम बारिश ने किसानों को निराश किया, जबकि केरल में भारी बारिश से बाढ़ की स्‍थिति बन गई है। यह जानकारी आईएमडी की साप्‍ताहिक रिपोर्ट में दी गई है।

loksabha election banner

सामान्‍य से 33 फीसद कम बारिश
मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से गुरुवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, दो अगस्त से आठ अगस्त के दौरान देशभर में औसतन 43.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि सामान्य औसत 64.6 मिलीमीटर रहती रहता है। इस प्रकार पूरे देश में सामान्य से 33 फीसद कम बारिश हुई। इससे देश के कई हिस्सों में किसान निराश हैं वहीं केरल में भारी बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं।

पूरे मौसम में सामान्‍य से 10 फीसद कम है बारिश
आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून से एक जून से आठ अगस्त तक 474.8 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि इस दौरान सामान्य बारिश 526.7 मिलीमीटर होती है। इस प्रकार पूरे मौसम में अब तक सामान्य से 10 फीसद कम बारिश हुई है।

यहां हैं सूखे के हालात
गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ और महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, विदर्भ के इलाके में सूखे की स्थिति बनी रही। झारखंड और कर्नाटक में भी सूखे के हालात बने हुए हैं। वहीं, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार, देश के 681 जिलों में से 231 जिलों में बीते सप्ताह सामान्य से कम बारिश हुई, जबकि 314 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई।

अगस्‍त–सितंबर में सामान्‍य रहेगा मानसून
पिछले सप्ताह आईएमडी ने कहा कि अगस्त और सितंबर महीने में देशभर में 95 फीसद बारिश हो सकती है और मानसून सामान्य रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगस्त में 96 फीसद बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि जून में जारी अनुमान के मुकाबले अगस्त में ज्यादा बारिश हो सकती है। हालांकि इसमें नौ फीसद कम या ज्यादा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून सीजन के आरंभिक दो महीने में यानी जून से लेकर जुलाई अंत तक बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर देशभर में बारिश का वितरण बहुत अच्छा रहा और सीजन के बाकी हिस्से में भी मानसूनी बारिश की अनुकूल दशा रहने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.