नई दिल्ली, एजेंसियां। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल की अध्यक्षता में कोरोना वायरस वैक्सीन के लेकर बनाई गई विशेष समिति की बैठक होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को ही इसकी जानकारी दी थी। बैठक में देश में लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की प्रक्रिया समेत इससे जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। यह समिति राज्य सरकारों और वैक्सीन निर्माताओं सहित इससे जुड़े अन्य हितधारकों के साथ अहम बिंदुओं पर चर्चा करेगी। बता दें कि रूस द्वारा वैक्सीन बना लेने की घोषणा के बाद यह बैठक हो रही। ऐसे में यह बैठक काफी अहम बताई जा रही है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अनुसार इस समय भारत में तीन टीकों का अलग-अलग चरणों में क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। ये तीन टीके भारत बायोटेक वैक्सीन, जाइडस कैडिला और ऑक्सफोर्ड वैक्सीन है। 

तीन टीकों का का अलग-अलग चरणों में क्लीनिकल ट्रायल

आईसीएमआर प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव के अनुसार भारत बायोटेक और जाइडस कैडिलाका वैक्सीन के फेज 1 का ट्रायल पूरा कर चुके हैं और फेज 2 का ट्रायल जल्द शुरू करने वाले हैं। वहीं  ऑक्सफोर्ड के वैक्सीन को  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रहा। इसे फेज 2 और फेज 3 के ट्रायल का अनुमति मिल गई है, जो 17 जगहों पर हफ्ते भर में शुरू होगा। सीरम ने भारत और कम व मध्यम आय वाले देशों के लिए 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन तैयार करने की बात कही है।  कंपनी ने कहा है कि उसके वैक्सीन की एक खुराक की कीमत तीन डॉलर (लगभग 225 रुपये) होगी। इसके लिए उसने गवी वैक्सीन संगठन और बिल व मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ करार किया है। 

देश में कोरोना का हाल

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले चौबीस घंटे के दौरान 60,963 नए मामले सामने आए हैं और 834 लोगों की मौत हो गई है। देश में कुल मामलों की संख्या 23 लाख 29 हजार 639 हो गई है। इनमें से 16 लाख 39 हजार 600 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं 6 लाख 43 हजार 948 एक्टिव केस है। कोरोना महामारी के चलते अब तक देशभर में 46,091 मरीजों की मौत हो चुकी है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस