नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत चीन के वुहान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए गुरुवार को वायु सेना का सी-17 विमान भेजेगा। यह विमान यहां से चीन के लिए चिकित्सकीय सामान भी लेकर जाएगा। सेना के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

चीन के लिए बड़ी मात्रा में मेडिकल उपकरण

सी-17 ग्लोबमास्टर वायु सेना का सबसे बड़ा विमान है। भारत इस विमान मे चीन के लिए बड़ी मात्रा में मेडिकल उपकरण भेज रहा है। भारत ने पिछले हफ्ते ही दवाइयां और अन्य मेडिकल सामान चीन भेजने की घोषणा की थी। वापसी में यह विमान वुहान से भारतीयों को लेकर आएगा। एक अनुमान के मुताबिक वुहान शहर में अभी कम से कम 100 भारतीय हैं, जिनमें से कुछ ने वहीं रहने का फैसला किया है।

भारत अब तक वुहान से 647 नागरिकों को निकाल चुका है। इसमें मालदीव के सात नागरिक भी शामिल हैं। भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया के विमान ने दो ट्रिप लगाए थे।

चीन में जिम और स्टेडियम अस्पताल में तब्दील

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस का खौफ बरकरार है। कोरोना से संक्रमित हुए लोगों के इलाज के लिए चीन में इन दिनों जिम और स्टेडियम तक को अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है। सरकार ने लोगों को अपने घरों में ही रहने के लिए निर्देश दिए हैं जिससे इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या पर रोक लग सके। इन दिनों स्कूल कालेज सब बंद हैं। स्टूडेंट्स आनलाइन क्लास ले रहे हैं, इसी तरह से स्पोर्ट्समैन भी अपने घरों में ही अपने को फिट रखने के लिए काम कर रहे हैं। 

वहीं, अभी हाल ही में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से पीड़ित चीन के वुहान से भारतीय नागरिकों को लाने वली टीम को बधाई दी थी। पीएम मोदी ने सोमवार को सफदरजंग अस्पताल के नर्सिंग ऑफिसर मनु जोसेफ और उनकी टीम के सभी 10 सदस्यों को यह पत्र लिखा था। जोसेफ वुहान जाने वाली मेडिकल टीम के सदस्य  थे। 

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस