नई दिल्ली, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रामक वैरिएंट के पाए जाने के बाद देश में भी चिंता बढ़ गई है। बेंगलुरु के केंपगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर हड़कंप मच गया। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक फिलहाल इनमें डेल्‍टा वैरिएंट की पुष्टि हुई है। हालांकि अभी इनके नए वैरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। नमूनों की जिनोमिक सिक्‍वेंसिंग के नतीजे आने अभी बाकी हैं। वहीं दूसरी ओर नए वैरिएंट के जोखिमों को देखते हुए राज्‍य सरकारों ने विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर सख्‍त कदम उठाए हैं।

जांच के लिए भेजे नमूने

बेंगलुरु ग्रामीण के उपायुत्त के. श्रीनिवास ने कहा कि इन दोनों के नमूने को आगे की जांच के लिए भेजे गए हैं जिसकी रिपोर्ट आने में 48 घंटे लगेंगे। उसके बाद ही पता चलेगा कि क्या ये ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमित हैं या नहीं। तब तक के लिए इन्हें क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। हालांकि, देर रात समाचार एजेंसी एएनआइ ने श्रीनिवास के हवाले से कहा है कि दोनों लोगों के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। श्रीनिवास ने कहा कि अत्यधिक जोखिम वाले 10 देशों से इस महीने अब तक यहां 584 लोग आ चुके हैं। इनमें से दक्षिण अफ्रीका से 94 लोग भी शामिल हैं।

पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा में ढील की समीक्षा के निर्देश दिए

इस बीच दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर पैदा हुई आशंकाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक अहम बैठक की। इसमें पीएम मोदी ने अधिकारियों को ‘प्रोएक्टिव’ रहने की जरूरत बताई। साथ ही अधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने के निर्देश भी दिए। प्रधानमंत्री ने लोगों को सतर्क रहने और मास्क पहनने समेत अन्य उपायों का पालन करने की भी सलाह दी।

कर्नाटक के सीएम ने की आपात बैठक

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने भी शनिवार को कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर एक आपात बैठक की। बैठक में फैसला लिया गया कि सरकारी कार्यालयों और मॉल में काम करने वालों को कोविड रोधी वैक्‍सीन की दोनों खुराकें लगाई जानी चाहिए। सीएम बोम्‍मई ने सरकारी कार्यालयों और मॉल में टीकाकरण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की सघन जांच की जानी चाहिए। जिन यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी उनको ही शहर में दाखिल होने की अनुमति होगी। वहीं कर्नाटक के मंत्री आर अशोक ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से 1000 से ज्यादा लोग आए हैं। उन सभी का परीक्षण किया गया है। जो लोग पहले ही बेंगलुरु या कहीं और आ चुके हैं, उनका 10 दिन बाद एक और टेस्ट किया जाएगा।

हैदराबाद में महिंद्रा यूनिवर्सिटी बंद

हैदराबाद के बाहरी क्षेत्र में स्थित महिंद्रा यूनिवर्सिटी को 25 छात्रों और स्टाफ के पांच सदस्यों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बंद कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी ने सभी छात्रों को उनके घर भेज दिया है और सोमवार से आनलाइन कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की है।

कर्नाटक में मेडिकल कालेज के 116 और छात्र संक्रमित

कर्नाटक के धारवाड़ जिले में एसडीएम कालेज आफ मेडिकल साइंसेज में 116 और छात्रों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। एक दिन पहले 66 छात्र संक्रमित पाए गए थे। ये सभी छात्र कालेज परिसर में 17 नवंबर का आयोजित एक समारोह में शामिल हुए थे। हालांकि, इनमें बीमारी के गंभीर लक्षण नहीं है। सभी छात्रों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकने की जरूरत

वहीं ओमीक्रोन वेरिएंट के जोखिमों को लेकर झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निवेदन करूंगा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकने की जरूरत होगी क्योंकि अगर हम समय रहते उपाय नहीं करेंगे तो इसके ​फैलने का खतरा रहेगा। साथ ही इसके लिए एहतियाती कदम भी उठाए जानें चाहिए।

केजरीवाल बोले- उड़ानें बंद कराई जाएं

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने कहा- मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन देशों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं, जहां कोविड-19 का नया वेरिएंट मिला है। बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है। हमें इस नए वेरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

देश में कोरोना की स्थिति

24 घंटे में नए मामले 8,318

कुल सक्रिय मामले 1,07,019

24 घंटे में टीकाकरण 73.58 लाख

गुजरात सरकार हुई अलर्ट, दिए ये निर्देश

गुजरात स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि राज्य में नए वैरिएंट का कोई मामला नहीं मिला है। सतर्कता बरतते हुए अफ्रीकी और यूरोपीय देशों, ब्रिटेन, ब्राजील, चीन, मारीशस, बोत्सवाना, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे तथा हांगकांग आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही सघन जांच की जाएगी। इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट भी अनिवार्य कर दी गई है। कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने राज्य सरकार से अंतरराष्ट्रीय वाईब्रेंट निवेशक सम्मेलन को स्थगित रखने की मांग की है।

अब तक 121.92 करोड़ टीके लगे

कोविन पोर्टल के रात नौ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 121.92 करोड़ डोज लगाई गई हैं। इनमें 78.32 करोड़ पहली और 43.60 करोड़ दूसरी डोज शामिल हैं।

मुंबई में दक्षिण अफ्रीकी यात्रियों के लिए नियम कड़े

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने शनिवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका से आने वाले सभी लोगों को क्वारंटाइन में रखा जाएगा और अवधि पर जल्द निर्णय किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि वहां से आने वाले हर यात्री की कोरोना जांच तो की ही जाएगी उनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराई जाएगी।

20 माह बाद महाराष्ट्र ने लाकडाउन की सभी पाबंदियां हटाईं

महाराष्ट्र ने 20 महीने बाद लाकडाउन संबंधी सभी पाबंदियों को हटा लिया है। राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंते ने इस संबंध में पांच पेज का एक आदेश जारी किया है। हालांकि, बंद स्थान पर वैवाहिक व अन्य कार्यक्रमों, सिनेमा, थियेटर में 50 फीसद क्षमता की व्यवस्था जारी रहेगी। पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को ही यातायात के सभी साधनों के उपयोग की अनुमति होगी।

शनिवार सुबह 08:00 बजे तक कोरोना की स्थिति

नए मामले 8,318

कुल मामले 3,45,63,749

सक्रिय मामले 1,07,019

मौतें (24 घंटे में) 465

कुल मौतें 4,67,933

ठीक होने की दर 98.34 प्रतिशत

मृत्यु दर 1.35 प्रतिशत

पाजिटिविटी दर 0.86 प्रतिशत

सा.पाजिटिविटी दर 0.88 प्रतिशत

देश में नए मामलों में कमी, सक्रिय मामले भी घटे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सक्रिय मामलों में तीन हजार से ज्यादा की गिरावट आई है और इसके चलते एक्टिव केस घटकर 1,07,019 रह गए हैं जो 541 दिन में सबसे कम हैं और कुल मामलों का 0.31 प्रतिशत है। इस दौरान 8,318 नए संक्रमित मिले हैं और 465 मौतें हुई हैं जिनमें 388 मौतें अकेले केरल से हैं। एक दिन पहले 10 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए थे।