मनीष मिश्र, प्रयागराज। Coronavirus: बुधवार को ली गई यह तस्वीर, प्रयागराज, उप्र के कटरा बाजार इलाके की है। यहां मेडिकल स्टोर संचालक ने दवा लेने वालों की लाइन बनाने के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर गोल घेरे बना दिए हैं, तो दवा लेने वाले भी उसी अनुरूप खड़े होकर नजीर पेश कर रहे हैं। कोरोना वायरस को परास्त करना है तो यह सावधानी बहुत जरूरी है।

कटरा बाजार स्थित आस्था मेडिकल स्टोर पर सुबह से ही लोगों का आना शुरू हो गया था। लोग जरूरत भर की दवाएं खरीदने निकले थे। दुकान संचालक लोगों से हाथ जोड़कर अनुरोध करते हैं कि दवा खरीदनी है तो कृपया लाइन से बने गोल घेरों पर खड़े हो जाएं। फिर क्या, यह सुनकर दवा खरीदने के लिए आए लोग थैंक्यू बोलते हुए कतारबद्ध घेरों पर खड़े हो जाते हैं, जो एक-एक मीटर की दूरी पर चूने से बनाए गए हैं।

कोराना को भगाने के लिए मेडिकल स्टोर संचालक की यह पहल और गोल घेरे में खड़े लोगों को देखने से साफ है कि जागरूकता और सतर्कता के चलते सभी कोरोना को भगाने के लिए कमर कस चुके चले हैं। अस्पतालों में भी इस दूरी का पालन किया जा रहा है। मेडिकल स्टोर की बात करें तो आमतौर पर यहां कतार नहीं लगती है। हर किसी को दवा लेने की जल्दी होती है, इसलिए मेडिकल स्टोरों के काउंटर पर धक्का-मुक्की भी होती है। लेकिन जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, वह देश के लोगों के जज्बे और जागरूकता को दर्शाने के लिए काफी हैं। जब से कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू हुआ है तब से सिर्फ सरकार ही नहीं विशेषज्ञ भी एक दूसरे से कम से एक मीटर की दूरी बनाकर रहने की सलाह दे रहे हैं।

कटरा के रहने वाले आशीष केसरवानी, जो इस मेडिकल स्टोर के संचालक हैं, बताते हैं कि उन्होंने सरकार की सलाह को मानते हुए यह उपाय किया है। आशीष ने मेडिकल स्टोर के सामने जमीन पर एकएक मीटर की दूरी पर चूने से गोल घेरे बना दिए हैं। मेडिकल स्टोर पर जो लोग दवा लेने आ रहे हैं, उनसे यही बता रहे हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एक मीटर की दूरी में रहना जरूरी है। प्रकोप से लड़ने के लिए हमें एकजुट होना होगा। इसलिए एक-दूसरे से दूरी बनाकर रहें और गोले में खड़े हो जाएं...। लोग भी इस सलाह की अनदेखी नहीं कर रहे हैं।

जागरूक लोग बिना कुछ बल्कि धन्यवाद की मुद्रा में गोल घेरे में खड़े हो जाते हैं और दवाएं लेकर घरों को लौट जाते हैं। लोग घरों में दुबक गए हैं। इमरजेंसी में दवा और खाद्य सामग्री खरीदने को जो लोग घरों से निकल रहे हैं, वे भी हर तरह की सावधानी बरत रहे हैं। मास्क लगाकर और दूरी बनाकर चलते हैं।आशीष ने अपने मेडिकल स्टोर पर सैनिटाइजर रखा हुआ है। लोगों को दवा देने और रुपये लेने के बाद हाथों को सैनिटाइज करते हैं। उन्होंने बताया, कोरोना वायरस से बचाव के लिए हमने यह प्रयास किया है। सभी दुकानदारों को भी इस तरह का प्रयास करना चाहिए। हमारे स्टोर पर जो लोग आ रहे हैं दवा देने के बाद हम उन्हें सीधे घर जाने की सलाह देते हैं, ताकि वह भी सुरक्षित रहें, उनके स्वजन भी और देश भी।

हर कोई नजर आ रहा सतर्क : कोरोना को लेकर अब हर कोई सतर्क नजर आ रहा है। जरूरत पर लोग बाहर निकल भी रहे हैं तो पूरी सतर्कता के साथ। देश के विभिन्न हिस्सों में इसकी गवाही देती तस्वीरें बुधवार को सामने आईं। लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं जारी हैं। जो लोग अस्पताल, दवाओं और खाद्य सामग्री की दुकानों पर पहुंच भी रहे हैं, वे बेहद सावधान हैं। एक मीटर का दायरा रख रहे हैं। दुकानदारों ने भी इसका इंतजाम किया है।

दुकानों के काउंटर के सामने नियत दूरी पर बनाए जा रहे कतारबद्ध गोल घेरे।

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस