Move to Jagran APP

Coronavirus Live Updates: अब चीनी यात्रियों के सामान्य और ई-वीजा वैध नहीं, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि चीन के सभी मौजूदा ई-वीजा और जारी किए गए सामान्य वीजा अब वैध नहीं हैं। चीन में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 563 हो गया है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 07:28 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 04:48 PM (IST)
Coronavirus Live Updates: अब चीनी यात्रियों के सामान्य और ई-वीजा वैध नहीं, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

नई दिल्ली, जेएनएन। विदेश मंत्रालय ने चीन यात्रा को लेकर नया दिशा-निर्देश जारी किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि चीन के सभी मौजूदा ई-वीजा और जारी किए गए सामान्य वीजा अब वैध नहीं हैं।  चीन के वो लोग जिन्हें भारत आना अतयंत आवश्यक है वे वीजा के लिए आवेदन करने के लिए हमारे दूतावास या निकटतम वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। यह पाबंदी केवल चीन के लिए है। 

loksabha election banner

बता दें कि चीन में गुरुवार को कोरोना वायरस के प्रकोप से मौत का आंकड़ा 563 हो गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार बुधवार को 73 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार यह एक दिन में अबतक का सबसे ज्यादा मौत का आंकड़ा है। कुल  28,018 मामलों की पुष्टि हो गई है। बुधवार को  3,694 नए मामले सामने आए। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इसकी  घोषणा की।

Coronavirus News Live Updates

640 भारतीय नागरिकों और 7 मालदीव के नागरिकों को सफलतापूर्वक वापस लेकर आएं

इससे पहले रवीश कुमार ने कहा कि हम 2 विमानों से 640 भारतीय नागरिकों और 7 मालदीव के नागरिकों को सफलतापूर्वक वापस लेकर आएं है। यह एक जटिल ऑपरेशन था और हम इस अभ्यास के दौरान चीन सरकार द्वारा दिए समर्थन और सुविधा की सराहना करते हैं।

कजाकिस्तान ने चीन को मास्क बेचने पर लगाई रोक

कजाकिस्तान ने पड़ोसी देश चीन को कोरोनो वायरस के कारण बिक्री बढ़ने के बाद मास्क बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है।  देश में दर्जन भर लोगों का परिक्षण हुआ है, लेकिन अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है।  एक स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि कुछ उत्पादकों और वितरकों ने अनैतिक व्यवहार किया है। उन्होंने अपना स्टॉक चीन को बेच दिया । इसी के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। 

चीन ने ताइवान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या के बारे में गलत जानकारी दी

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को ताइवान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या के बारे में गलत जानकारी दी है, इस सप्ताह के शुरू में डब्ल्यूएचओ ने गलत आंकड़ा  प्रकाशित किए जाने के बाद गुरुवार को द्वीप के विदेश मंत्रालय ने ये बायान दिया। चीन की आपत्तियों के कारण ताइवान डब्ल्यूएचओ का सदस्य नहीं है। बीजिंग का कहना है कि द्वीप  देश नहीं बल्कि एक तरह से चीनी प्रांत है। चीन द्वारा इस संगठन का पर्याप्त प्रतिनिधित्व किया जाता है।

कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज अमृतसर में भर्ती

कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज को गुरुवार को अमृतसर स्थित अस्पताल के एक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। अमृतसर में यह पहला मामला सामने आया है। भारत में प्रमुख हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग हो रही है। 

उत्तर प्रदेश में तीन संदिग्ध मामले सामने आए

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार कोरोना वायरस के तीन और संदिग्ध मरीजों उत्तर प्रदेश के बलरामपुर, आगरा और गोंडा जिलों के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। सभी तीन हाल ही में चीन से लौटे हैं । निदेशक संचारी रोग डॉ. मिथिलेश चतुर्वेदी ने इसकी जानकारी दी। 

नेपाल और चीन की सरकारों के बीच बैठक स्थगित

तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण नेपाल और चीन की सरकारों के बीच बैठक स्थगित हो गई है। चीन की अगुआई वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए महत्वपूर्ण बैठकों को स्थगित करना पड़ा है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार काठमांडू पोस्ट ने नेपाली दूतावास में मिशन के उप प्रमुख सुशील लामशाल के हवाले से बताया कि अब तक, चीन के साथ चार बैठकें स्थगित हुईं हैं। 

थाइलैंड में पहला मरीज हुआ ठीक

थाइलैंड के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पहला व्यक्ति जिसमें कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई थी, वह पूरी तरह से ठीक हो गया है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। थाईलैंड में नौ मामले सामने आए हैं। यह मरीज  50 वर्षीय टैक्सी ड्राइवर था। उसके  टैक्सी में  चीनी पर्यटकों ने सफर किया था। 

चीन अपने संसद की वार्षिक बैठक को टाल सकता है

चीन अपने संसद की वार्षिक बैठक को टाल सकता है। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) में लगभग 3,000 प्रतिनिधि हैं। आमतौर पर कम से कम 10 दिनों तक चलने वाले सत्र के लिए  बीजिंग में इकट्ठा होते हैं, जो 5 मार्च से शुरू होता है। इस दौरान कई अहम कानून पारित होते हैं और सालभर के लिए प्रमुख आर्थिक लक्ष्यों के बारे में जानकारी दी जाती है।

10 नए मामलों में चार जापानी

अभी 170 लोगों के टेस्ट का रिजल्ट आना बाकी है। क्रूज में 3700 लोग सवार हैं। 10 नए मामलों में चार जापानी, दो अमेरिकी, दो कनाडाई, न्यूजीलैंड का एक व्यक्ति और ताइवान का एक व्यक्ति शामिल था।

जापान के क्रूज में 10 और लोगों के कोरोना वायरस की पुष्टि

जापान के क्रूज में 10 और लोगों के कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इस क्रूज के यात्रियों को संक्रमण फैलने से रोकने के लिए अलग निगरानी में रखा गया है। इसके साथ ही क्रूज पर सवार कुल 20 लोगों में इसकी पुष्टि हो गई है। जापान में कोरोना वायरस के रोगियों की कुल संख्या अब 45 हो गई है। 

इबोला संक्रमण के इलाज के लिए रेमेडीसविर का इस्तेमाल

विदेश में इबोला संक्रमण के इलाज के लिए रेमेडीसविर का इस्तेमाल किया गया है, एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है। अभी तक कोरोनोवायरस के मामलों को ठीक करने के लिए कोई इलाज नहीं है।

अस्पतालों की स्थापना के साथ मामलों में कमी आएगी

चीनी अधिकारियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में वुहान में अधिक सुविधा वाले अस्पतालों की स्थापना के साथ मामलों में कमी आएगी। चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि एक एंटीवायरल दवा रेमेडीसविर का कोरोना वायरस (2019-nCoV) के खिलाफ कितना कारगर है इसका परीक्षण किया जाएगा। इसके जल्द ही चीन में आने की उम्मीद है।

चीन से बाहर 182 मामलों की पुष्टि

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार हांगकांग में 21 मामले सामने आए हैं। मकाओ में 10 ताइवान में 11 लोगों की मौत हो गई। चीन से बाहर वायरस के मामले बुधवार को 182 हो गए। बता दें कि  फिलीपींस और हांगकांग में कोरोना वायरस के चलते एक-एक लोगों की मौत हो गई है।  

5,328 नए संदिग्ध मामले सामने आए

बुधवार को 5,328 नए संदिग्ध मामले सामने आए, जिनमें 2,987 हुबेई से हैं। बुधवार को 640 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए।  3,859 की हालत गंभीर है। 

हुबेई में 70 लोगों की मौत

आयोग ने कहा कि 70 लोगों की मौत हुबेई में हुई , जो वायरस के प्रकोप का केंद्र है। तिआंजिन, हेइलोंगजियांग और गुइझोऊ प्रांतों ने एक-एक मौत दर्ज की गई।

बुधवार को 73 लोगों की मौत 

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार बुधवार को 73 लोगों की मौत हो गई। यह एक दिन में अबतक का सबसे ज्यादा मौत का आंकड़ा है। कुल  28,018 मामलों की पुष्टि हो गई है। बुधवार को  3,694 नए मामले सामने आए। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इसकी  घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.