Move to Jagran APP

कोरोना: कई देशों ने लगाई भारतीय उड़ानों पर रोक, जानिए कौन से देशों ने नहीं लगाया है अब तक बैन

कनाडा ब्रिटेन जैसे कई देश पहले ही लगा चुके हैं रोक। किन-किन देशों ने भारत से आने वाली फ्लाइट पर प्रतिबंध लगाया है? अभी किन-किन देशों की हवाई यात्रा की जा सकती है। जानिए इस सभी सवालों के जवाब हमारी स्टोरी में।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 12:49 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 12:58 PM (IST)
कोरोना: कई देशों ने लगाई भारतीय उड़ानों पर रोक, जानिए कौन से देशों ने नहीं लगाया है अब तक बैन
कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों ने भारत की उड़ानों पर बैन लगा दिया है।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। भारत में कोरोना की दूसरी लहर अब बेकाबू हो चुकी है। हर दिन तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई देश एक बाद एक भारत से आने वाले विमान को रोकने लगे हैं।  प्रतिबंध लगाने वाले मुल्कों में कनाडा, ब्रिटेन, सऊदी अरब, न्यूजीलैंड जैसे कई देश  शामिल हैं। इसके अलावा कई देश ऐसे भी हैं जिन्होंने भारत की उड़ानों पर अब तक बैन नहीं लगाया है। आइए जानते हैं किन-किन देशों ने भारत से आने वाली फ्लाइट पर प्रतिबंध लगाया है और अभी किन-किन देशों की हवाई यात्रा की जा सकती है यानि उन्होंने कोई बैन नहीं लगाया है। 

loksabha election banner

इन देशों ने बैन की भारतीय फ्लाइट

मंगलवार को आस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत से आने जाने वाली सभी उड़ानों को भी 15 मई, 2021 तक स्थगित करने का फैसला किया है। इससे पहले नीदरलैंड ने कहा है कि वह भारत से आने वाली सभी यात्री उड़ानों को निलंबित कर रहा है। नीदरलैंड ने 26 अप्रैल से 1 मई तक भारत से आने-जाने वाली फ्लाइट पर बैन लगा दिया है। कनाडा, ब्रिटेन, सऊदी अरब, न्यूजीलैंड, कुवैत, ओमान, हांगकांग, सिंगापुर जैसे एक दर्जन देशों ने भारत से आने जाने वाली उड़ानों पर पहले से ही रोक लगा रखी है। इस बीच, चीन ने भारत के लिए कार्गो विमानों की सेवाएं भी रद कर दी हैं।

कई देशों में उठ रही मांग

यूरोप, मध्य पूर्व व अफ्रीका के कई देशों में विपक्षी दलों की तरफ से भारत से उड़ानों की आवाजाही पर रोक लगाने की मांग की जा रही है। भारत में कोरोना प्रभावित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केन्या, दक्षिण अफ्रीका, फिलीफींस समेत कई देशों में भारत से उड़ानों को रोकने की मांग की जा रही है। ऐसे में आने वाले वक्त में कई अन्य देश ये कदम उठा सकते हैं। 

इन देशो में फ्लाइट बैन नहीं, यात्रियों को चेतावनी

कई देशों ने जहां भारत में कोरोना की बढ़ती लहर को देखते हुए फ्लाइटें बैन कर दी हैं। वहीं कई देश ऐसे भी हैं जहां भारतीव विमानों को बैन नहीं किया गया है। हालांकि, यात्रियों को भारत की यात्रा से बचने की सलाह जरूर दी गई है।  फ्रांस ने बुधवार को भारत में पाए जाने वाले COVID-19 वैरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए आने वाले दिनों में भारत से आने वाले यात्रियों के लिए 10 दिनों का क्वारंटीन लगाया है। रूसी दूतावास के वीज़ा अनुभाग ने अस्थायी रूप से भारत के COVID-19 स्थिति के कारण अगली सूचना तक अपने कार्यों को रोक दिया है। COVID-19 मामलों के चलते अमेरिका ने भारत की संभावित यात्रा के लिए 'स्तर 4 (बहुत अधिक) चेतावनी भी जारी की है किे वे भारत में यात्रा करने से बचें, भले ही वे पूरी तरह से टीकाकरण कर रहे हों।

उधर, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि एयरपोर्ट व उड़ानों के दौरान यात्रियों को सुरक्षित रखने का उसका रिकार्ड काफी अच्छा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि 25 मई, 2020 से 26 अप्रैल, 2021 के दौरान भारत के हवाई अड्डों से 5,78,727 उड़ानों की इजाजत दी गई जिसमें 6.08 करोड़ यात्रियों ने सफर किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.