Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine India: वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार का प्लान- टीके की खरीद के लिए तंत्र बनाने पर चर्चा

राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की पहली बैठक में वैक्सीन की खरीद के लिए तंत्र बनाने पर चर्चा-टीका प्रबंधन और वितरण तंत्र के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचा बनाने पर भी विचार-विमर्श।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 09:27 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 09:27 AM (IST)
Coronavirus Vaccine India: वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार का प्लान- टीके की खरीद के लिए तंत्र बनाने पर चर्चा
Coronavirus Vaccine India: वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार का प्लान- टीके की खरीद के लिए तंत्र बनाने पर चर्चा

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बुधवार को राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (एनईजी) की पहली बैठक हुई। बैठक में देश और दुनिया में बनाई जा रही कोरोना वैक्सीन की खरीद के लिए तंत्र बनाने पर चर्चा की गई। कमेटी ने राज्यों को सलाह दी कि वे वैक्सीन खरीद के लिए अलग राह नहीं चुनें। बैठक की अध्यक्षता नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने की। इसमें देश में कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता और इसके वितरण तंत्र को सुनिश्चित करने की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक की सह अध्यक्षता सचिव (स्वास्थ्य मंत्रालय) ने की।

loksabha election banner

विशेषज्ञ समूह ने टीकाकरण प्रक्रिया पर नजर रखने के साथ ही टीका प्रबंधन और वितरण तंत्र के लिए एक डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अवधारणा और कार्यान्वयन तंत्र पर भी विचार-विमर्श किया। विशेषज्ञ समूह की बैठक में देश के लिए कोरोना वैक्सीन उम्मीदवारों के चयन के लिए व्यापक मापदंडों पर चर्चा की और टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की स्थाई तकनीकी उप-समिति (एनटीएजीआइ) से जानकारी मांगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'समूह ने घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित, कोरोना के दोनों तरह के टीकों के लिए खरीद प्रणाली के साथ-साथ टीकाकरण के लिए आबादी के समूहों की प्राथमिकता निर्धारित करने वाले सिद्धांतों पर भी विचार विमर्श किया।' विशेषज्ञ समूह ने टीके की खरीद के लिए जरूरी वित्तीय संसाधन और वित्त मुहैया करने के लिए विभिन्न विकल्पों पर भी चर्चा की। टीके के वितरण के लिए उपलब्ध विकल्पों, कोल्ड चेन और टीकाकरण के लिए संबद्ध बुनियादी ढांचा तैयार करने पर भी चर्चा हुई।

अब तक 23 लाख से अधिक मामले आए

देश की अब तक कोरोना वायरस के 23 लाख 69 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही 47 हजार से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक कोरोना के 66 हजार 999 मामले सामने आ गए हैं और 942 लोगों की मौत हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.