नई दिल्ली,एजेंसियां। इराक में कोरोना वायरस का छठा मामला सामने आया है। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार बगदाद में एक युवक इससे संक्रमित पाया गया है, जो हाल में ही ईरान से लौटा था। देश स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। चीन ने गुरुवार को कोरोना वायरस से 29 और लोगों की मौत की जानकारी दी। यह लगभग पिछले एक महीने यह एक दिन मौत का सबसे आंकड़ा है। चीन में अबतक 2,744 लोगों की मौत हो गई है। इसकी जानकारी देश के स्वास्थ्य विभाग ने दी। वहीं दक्षिण कोरिया में 334 नए मामले सामने आए हैं। यहां पीडितों की संख्या 1,595 हो गई है। चीन के बाद कोरोना वायरस का यहां सबसे ज्यादा मामला सामने आए हैं। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पहले दो मामले सामने आए हैं।

चीन में कोरोना वायरस के 78,500 मामले 

चीनी स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को कोरोना से  29 और लोगों की मरने की जानकारी दी। इससे पहले चीन में 29 जनवरी को 26 लोगों की मौत हुई थी। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार पिछले तीन दिनों से लगातार इस वायरस से मरने वालों की संख्या में कमी देखने को मिली है। देश के स्वास्थ्य विभाग ने 433 नए मामलों की जानकारी दी है। चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित लगभग 78,500 मामले सामने आए हैं।   

दक्षिण कोरिया में मरीजों की संख्या 1,595, 12 की मौत 

चीन के बाद कोरोना वायरस ने दक्षिण कोरिया में सबसे ज्यादा आतंक मचाया है। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार यहां मरीजों की संख्या 1,595 हो गई है। 334 नए मामले सामने आए हैं। यहां मरने वालों की संख्या 12 है। महामारी के कारण अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को संयुक्त सैन्य अभ्यास स्थगित कर दिया। 

पाकिस्तान में दो मामले सामने आए

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पहले दो मामले सामने आए हैं।  स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक डॉ.जफर मिर्जा ने इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं। स्थिति नियत्रंण में है। दोनों ही मरीज ईरान से लौटे हैं। एक मामला सिंध और एक कराची में सामने आया है। 

ईरान में  19 लोगों की मौत, 140 लोग संक्रमित

पाकिस्तान ने ईरान के साथ अपनी सीमा को बंद कर दिया है, जहां कम से कम 19 लोगों की वायरस से मौत हो गई है। यहां 140 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार अभी तक 39 लोगों के सेहत में सुधार हुआ ह। इनमें से 40 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। 

सऊदी अरब ने धार्मिक यात्राओं पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाया

कोरोना वायरस के डर के कारण सऊदी अरब ने गुरुवार को  धार्मिक यात्राओं पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। विदेश मंत्रालय के घोषणा के अनुसार अस्थायी रूप से मक्का और मदीना सहित धार्मिक स्थलों की यात्रा प्रतिबंध लगा दिया गया है।  खाड़ी देशों में इसके 220 मामले सामने आ गए हैं। 

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस