Move to Jagran APP

Controversial Religious Remark Row: मुंबई पुलिस ने नूपुर शर्मा को भेजा समन, विवादित टिप्पणी को लेकर 13 जून को दर्ज होगा बयान

मुंबई पुलिस ने नूपुर शर्मा को पैगंबर मुहम्मद पर विवादित बयान देने के मामले में समन भेजा है। इस समन में नूपुर को 13 जून को अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया है। बता दें भाजपा ने नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2022 09:41 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2022 11:31 AM (IST)
नूपुर शर्मा के खिलाफ मुंबई पुलिस का समन (फोटो- एएनआइ)

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र की भिवंडी पुलिस ने भी निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के सिलसिले में सोमवार को बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक चेतन काकड़े ने संवाददाताओं को बताया कि इसके अलावा, भाजपा से निष्कासित पदाधिकारी नवीन कुमार जिंदल को भी ठाणे जिले की भिवंडी पुलिस ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित विवादास्पद ट्वीट पर 15 जून को अपना बयान दर्ज करने के लिए कहा है।

30 मई को दर्ज हुआ मामला

अधिकारी ने बताया कि रजा अकादमी के एक प्रतिनिधि द्वारा 30 मई को दर्ज कराई गई शिकायत के बाद भिवंडी पुलिस ने शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज किया था। उन्होंने बताया कि जिंदल के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। इससे पहले, ठाणे में मुंब्रा पुलिस ने शर्मा को 22 जून को उनके सामने पेश होने के लिए और अपनी टिप्पणी पर बयान दर्ज कराने के लिए कहा। मुंबई पुलिस ने उन्हें 25 जून को एक टीवी बहस के दौरान पैगंबर के बारे में उनकी टिप्पणी के संबंध में एक बयान दर्ज करने के लिए भी तलब किया है, जिससे एक बड़ा विवाद पैदा हो गया।

पुलिस ने संबंधित न्यूज चैनल से बहस का वीडियो मांगा था।

25 जून को पाइधोनी थाने में बयान दर्ज कराएंगी नूपुर

नूपुर शर्मा को मुंबई पुलिस ने 25 जून को पाइधोनी थाने में पेश होने के लिए तलब किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुंबई पुलिस का समन नूपुर के बयान की जांच और रिकार्डिंग के संबंध में है। पुलिस ने इससे पहले रजा अकादमी की शिकायत पर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था।

नूपुर शर्मा को 5 जून को भाजपा ने किया निलंबित

भाजपा ने 5 जून को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा को निलंबित कर दिया था और दिल्ली भाजपा के मीडिया प्रमुख जिंदल को निष्कासित कर दिया था क्योंकि पैगंबर के खिलाफ उनकी कथित अपमानजनक टिप्पणी के बाद भारत और खाड़ी देशों में आक्रोश फैल गया था। 

मुस्लिम देशों ने की बयान की निंदा

पिछले कुछ दिनों में मलेशिया, कुवैत, कतर और ईरान जैसे कई मुस्लिम देशों ने भाजपा के कुछ नेताओं द्वारा की गई हालिया टिप्पणियों की निंदा की है। नूपुर शर्मा ने जहां एक टीवी डिबेट के दौरान टिप्पणी की, वहीं एक अन्य नेता नवीन जिंदल ने ट्विटर पर एक विवादास्पद टिप्पणी पोस्ट की थी। भाजपा ने इस टिप्पणी को लेकर प्रवक्ता नुपुर शर्मा और मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया था। पार्टी ने एक बयान जारी कर किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अनादर के लिए अपनी असहिष्णुता पर जोर दिया।

दिल्ली में नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी के चलते भाजपा के पूर्व नेता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल सहित 9 लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की आइएफएसओ टीम ने भी विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। बुधवार को दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि घृणित संदेश में समूहों को उकसाने और हानिकारक माहौल बनाने की कोशिश की गई है।

इन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

पुलिस के मुताबिक प्राथमिकी में नूपुर शर्मा, नवीन कुमार जिंदल, शादाब चौहान, सबा नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर रहमान, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीणा और पूजा शकुन के नाम शामिल हैं। दिल्ली पुलिस का कहना है उसने भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा को सुरक्षा इसलिए मुहैया कराई है क्योंकि उन्हें जान से मारने की धमकी मिल रही थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.