Move to Jagran APP

कांग्रेस का आप को समर्थन का झुनझुना, खेल का रोमांच बढ़ा

दिल्ली में सरकार गठन को लेकर मची उहापोह की स्थिति के बीच कांग्रेस ने शुक्रवार शाम आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थन की चिट्ठी उप राज्यपाल नजीब जंग को सौंपकर सत्ता के खेल का रोमांच और बढ़ा दिया लेकिन देर रात आप नेताओं ने बैठक करके सरकार गठन की बढ़ती संभावनाओं का रास्ता काट दिया। उन्होंने साफ कर दिया कि पार्टी अपने पुराने स्टैंड पर कायम है। कांग्रेस या भाजपा को समर्थन न दे सकती है और न उनसे ले सकती है। यही संदेश लेकर आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल शनिवार को पूर्वाह्

By Edited By: Published: Fri, 13 Dec 2013 08:58 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2013 08:25 AM (IST)
कांग्रेस का आप को समर्थन का झुनझुना, खेल का रोमांच बढ़ा

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। दिल्ली में सरकार गठन को लेकर मची उहापोह की स्थिति के बीच कांग्रेस ने शुक्रवार शाम आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थन की चिट्ठी उप राज्यपाल नजीब जंग को सौंपकर सत्ता के खेल का रोमांच और बढ़ा दिया लेकिन देर रात आप नेताओं ने बैठक करके सरकार गठन की बढ़ती संभावनाओं का रास्ता काट दिया। उन्होंने साफ कर दिया कि पार्टी अपने पुराने स्टैंड पर कायम है। कांग्रेस या भाजपा को समर्थन न दे सकती है और न उनसे ले सकती है। यही संदेश लेकर आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल शनिवार को पूर्वाह्न साढ़े दस बजे उप राज्यपाल से मिलेंगे। राजनिवास ने उन्हें सरकार गठन के सिलसिले में वार्ता के लिए बुलाया है।

loksabha election banner

पढ़ें: सरकार बनाने के लिए जेडीयू का आप को खुला समर्थन

दिल्ली विधानसभा के चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली आप सूबे में नई सरकार के गठन से भले इन्कार कर विपक्ष में बैठने व नए चुनाव की तैयारियों की बात कर रही हो लेकिन उस पर सरकार बनाने का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। नई सरकार के गठन को लेकर भाजपा के इन्कार के बाद सबकी निगाहें अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली पार्टी पर टिकी हुई थीं। लेकिन शुक्रवार को देर रात तक चली बैठक के बाद पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्य मनीष सिसौदिया ने कहा, हम सरकार न बनाने के अपने पुराने निर्णय पर कायम हैं। वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि हम भाजपा और कांग्रेस से समान दूरी के सिद्धांत पर चल रहे हैं। ऐसे में सरकार बनाने का कोई सवाल ही नहीं है।

इससे पहले आठ सीटों पर सिमट चुकी कांग्रेस ने आप को समर्थन देने के संकेतों के बाद शुक्रवार को शाम इस आशय का औपचारिक पत्र उप राज्यपाल को सौंप दिया। कांग्रेस ने बिना शर्त सरकार को बाहर से समर्थन देने की बात कही है। पार्टी के दिल्ली प्रभारी डॉ. शकील अहमद ने कहा है कि प्रदेश को दोबारा चुनाव से बचाने के लिए कांग्रेस ने यह निर्णय लिया है। आप के पास 28 विधायक हैं। कांग्रेस के आठ विधायकों के समर्थन के बल पर वह बहुमत के आंकड़े तक पहुंच सकती थी।

आप के सामने अच्छा मौका

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विजय गोयल ने शुक्रवार को कहा कि आप के सरकार बनाने पर भाजपा विपक्ष में बैठकर उसे रचनात्मक सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि आप के नेताओं ने जनता से वादा किया था कि सत्ता मिलने पर वह बिजली की कीमतों में 50 फीसद की कमी कर देगी और लोगों को 700 लीटर तक मुफ्त पेयजल उपलब्ध कराएगी। ऐसे में यदि आप के नेता इन वादों को पूरा करने को लेकर सचमुच गंभीर हैं तो उनके सामने मौका है। उन्होंने कहा कि यदि आप के नेता अब भी सरकार नहीं बनाते तो यह समझा जाएगा कि वे जनता से किए गए वादों को पूरा करने को लेकर गंभीर नहीं हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.