Move to Jagran APP

राहुल पर संसद से सड़क तक तीखा हुआ कांग्रेस का विरोध, देशव्यापी आंदोलन का किया ऐलान

वेणुगोपाल और जयराम ने कहा कि अदाणी मुद्दे पर जेपीसी से इन्कार और राहुल गांधी की बिजली की गति से खत्म की गई सदस्यता से लेकर बंगला खाली करने के नोटिस से साफ हो गया है कि मोदी सरकार धमकी प्रतिशोध और उत्पीड़न की राजनीति कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputTue, 28 Mar 2023 11:15 PM (IST)
राहुल पर संसद से सड़क तक तीखा हुआ कांग्रेस का विरोध, देशव्यापी आंदोलन का किया ऐलान
आंदोलन केवल राहुल की सदस्यता से ही नहीं अदाणी-पीएम के रिश्तों और जेपीसी की मांग से जुड़ा: कांग्रेस

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म किए जाने के खिलाफ और अदाणी मुद्दे पर जेपीसी की मांग को लेकर संसद से सड़क तक कांग्रेस की अगुवाई में जारी विरोध प्रदर्शन के तेवर दिनोंदिन तीखे होते जा रहे हैं।

संसद के दोनों सदनों में एकजुट विपक्ष ने लगातार दूसरे दिन काले कपड़ों में संविधान और लोकतंत्र पर हमले का आरोप लगाते हुए हंगामा कर भाजपा सरकार की घेरेबंदी की। वहीं कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेताओं, सांसदों के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने लालकिले से लोकतंत्र बचाओ शांति मशाल जुलूस निकाल कर कर विरोध का इजहार किया। हालांकि दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस के मसाल जलूस को आगे बढ़ने से रोकने के लिए उसके नेताओं-कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया।

देश भर में पार्टी चलाएगी त्रिस्तरीय जय भारत सत्याग्रह

कांग्रेस ने अब भाजपा सरकार के खिलाफ राजनीतिक लड़ाई को देशव्यापी बनाने का ऐलान करते हुए 29 मार्च से एक महीने तक त्रिस्तरीय जय भारत सत्याग्रह आंदोलन चलाने का ऐलान किया है। इस आंदोलन के तहत पार्टी अप्रैल के मध्य में दिल्ली में जय भारत महा सत्याग्रह रैली भी करेगी। संसद में सरकार की घेरेबंदी में दिख रही विपक्षी एकजुटता से उत्साहित कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और संचार महासचिव जयराम रमेश ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर अगले एक महीने तक चलने वाले पार्टी के आंदोलन के कार्यक्रमों की घोषणा की।

अप्रैल के मध्य में दिल्ली में महा सत्याग्रह रैली

वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी की कांग्रेस अगले एक महीने तक भाजपा सरकार के लोकतंत्र और संविधान को कुचलने के प्रयासों का विरोध करने के लिए सड़क पर ही रहेगी। उन्होंने कहा कि यह केवल राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद करने का सवाल नहीं है बल्कि पीएम और अदाणी के रिश्तों का सच छुपाने के लिए किसी भी हद तक जाने के सरकार के प्रयासों को रोकने की लड़ाई है। सरकार इसी वजह से जेपीसी से भाग रही है और इसके खिलाफ ही जय भारत सत्याग्रह 29 मार्च से लेकर पूरे अप्रैल माह तक चलेगा।

क्या कहना है जयराम रमेश का

जयराम रमेश ने कहा कि त्रिस्तरीय जय भारत सत्याग्रह के तहत ब्लॉक जिला स्तर पर 29 मार्च से आठ अप्रैल तक विरोध प्रदर्शन, नुक्कड़ सभाएं और कलेक्टरिएट का घेराव होगा जिसमें सरकार की मदद से अदाणी समूह की संपत्ति में हुए बेहिसाब इजाफे का मुद्दा उठाया जाएगा। साथ ही कांग्रेस यह बताएगी कि राहुल गांधी की संसद की सदस्यता इसीलिए रद की गई कि वह पीएम और अदाणी के रिश्तों को लेकर लगातार सवाल पूछ रहे थे।

राज्य स्तरीय सत्याग्रह

पार्टी के सभी संगठनों को इस अभियान में शामिल किया गया है। पहली अप्रैल को कांग्रेस एससी-एसटी और ओबीसी विभाग देश भर में विरोध सत्याग्रह करेगा तो तीन अप्रैल को महिला कांग्रेस यह जिम्मेदारी संभालेगी। इसके बाद 15 से 20 अप्रैल के बीच जिला स्तर पर और 20 से 30 अप्रैल के बीच राज्य स्तर पर जय भारत सत्याग्रह होगा। राज्य स्तरीय सत्याग्रह में कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता, मुख्यमंत्री, पूर्व सीएम से लेकर सांसद-विधायक सभी शरीक होंगे। जयराम ने कहा कि अप्रैल के मध्य में दिल्ली में जय भारत महा सत्याग्रह रैली होगी।

भाजपा के आरोपों पर पलटवार

वेणुगोपाल और जयराम ने कहा कि अदाणी मुद्दे पर जेपीसी से इन्कार और राहुल गांधी की बिजली की गति से खत्म की गई सदस्यता से लेकर बंगला खाली करने के नोटिस से साफ हो गया है कि मोदी सरकार धमकी, प्रतिशोध और उत्पीड़न की राजनीति कर रही है।

राहुल के मानहानि मामले को ओबीसी से जोड़ने के भाजपा के आरोपों पर पलटवार करते हुए जयराम ने कहा कि मोदी-अदाणी के रिश्तों को भटकाने के लिए भाजपा ओबीसी का मुद्दा बना रही है। लेकिन हकीकत यह है कि वह जाति गणना की मांग नौ साल से नकार रही है तो कांग्रेस के समय में हुई ओबीसी की गणना के आंकड़े का खुलासा करने से इन्कार कर रही है। -