Move to Jagran APP

वसुंधरा-सुषमा इस्तीफा दें, नहीं तो नहीं चलने देंगे संसद : कांग्रेस

ललित मोदी मुद्दे पर सरकार पर हमले कर रही कांग्रेस ने कहा है कि 'संसद का मानसून सत्र चलाने के लिए सरकार को सुषमा व वसुंधरा से इस्तीफा लेना ही होगा।' पार्टी नेता व पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व राजस्थान की

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2015 03:26 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2015 01:02 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। ललित मोदी मुद्दे पर सरकार पर हमले कर रही कांग्रेस ने कहा है कि 'संसद का मानसून सत्र चलाने के लिए सरकार को सुषमा व वसुंधरा से इस्तीफा लेना ही होगा।' पार्टी नेता व पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के इस्तीफे से कम कांग्रेस को कुछ स्वीकार्य नही है। रमेश ने कहा कि इस मामले पर पार्टी का रुख भूमि अधिग्रहण मुद्दे जैसा सख्त है। ऐसे में विपक्ष में कोई साथ आए या न आए हम संसद नही चलने देंगे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री हैं संलिप्त, मौन तोड़े
जयराम रमेश ने इस पूरे मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल बताया। हालांकि, वह इसके जवाब में कोई तर्क नही दे सके। रमेश ने कहा कि इस मामले में छोटे मोदी और बड़े मोदी में संबध हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री योग दिवस से पहले आंख, मुंह व नाक बंद कर ललितासन कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि योग दिवस के बाद वह इससे बाहर आएंगे।

डरे हुए हैं पीएम
जयराम ने कहा कि ललित मोदी से प्रधानमंत्री मोदी के संबंध तब से है, जब वे गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष थे। बाद में वर्तमान भाजपा अध्यक्ष के इस पद पर आने के बाद यह संबंध और मजबूत हुए। ऐसे में प्रधानमंत्री को डर है कि उन्होंने अगर इन मंत्रियों को लेकर कोई खुलासा किया तो उनके मामले भी सामने आएंगे।

संसद की रणनीति
कांग्रेस की कोशिश एक तीर से दो शिकार करने की है। कांग्रेस को लगता है कि इस मुद्दे को लेकर बैकफुट पर गई सरकार एक बार फिर भूमि अधिग्रहण विधेयक पास कराने में नाकाम हो जाएगी। जबकि, संसद रोकने के लिए कांग्रेस के पास एक नया मुद्दा है। गौरतलब है कि आर्थिक सुधारों को पटरी पर लाने के प्रयास में जुटी केंद्र सरकार मानसून सत्र में भूमि अधिग्रहण विधेयक पास कराने के लिए तैयारी कर रही है। कांग्रेस का कहना है कि विपक्ष का साथ मिले बिना वह राज्यसभा में सरकार को रोक सकती है। जबकि, लोकसभा में उसके व माकपा सासंद हंगामें की रणनीति पर काम करेंगे।

सलमान, राजीव व थरूर का बचाव
कांग्रेस ने ललित मोदी की मदद में आए कांग्रेसी नेताओं का बचाव करते हुए कहा कि 'हम दोस्ती के खिलाफ नही है। लेकिन दोस्ती के नाम पर की गई मदद के खिलाफ हैं।' जयराम ने कहा कि अगर कांग्रेस के किसी नेता का नाम इस तरह की मदद में सामने आएगा तो नियमों के अनुसार कार्रवाई करनी चाहिए।

योग पर यू टर्न
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर कांग्रेस अभी भी ऊहापोह में है। पार्टी योग को लेकर मोदी के विरोध में दिखना चाहती है। जबकि योग के विरोध से बचना भी चाह रही है। शुक्रवार को कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू से लेकर भारत के सारे प्रधानमंत्री योग करते आए हैं लेकिन इस तरह का प्रचार किसी ने नहीं किया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, मोरारजी देसाई, नरसिम्हाराव सभी योग करते थे। लेकिन किसी ने इस तरह प्रचार नहीं किया। योग का आविष्कार नरेंद्र मोदी ने नही किया है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बड़ी उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा कि इसे किसी पर जबरिया थोपना नही चाहिए।

दूरी बनाएगी पार्टी
कांग्रेस पहले ही योग कार्यक्रमों को लेकर दूर रहने की योजना बना चुकी है। पार्टी के ज्यादातर बड़े नेता योग दिवस के दिन राजधानी से बाहर रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी व उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी विदेश में राहुल के जन्मदिन से जुडे कार्यक्रमों में भाग लेने चले गए हैं। हालांकि, पार्टी की उत्तराखण्ड सरकार ने योग दिवस में शामिल नहीं होने के अपने पुराने फैसले को पलटते हुये अब आधिकारिक रूप से योग समारोह में भाग लेने का निर्णय लिया है।

'मानसून सत्र को 'बचाने' का एक ही रास्ता है, वह है सुषमा स्वराज और वसुंधरा राजे का इस्तीफा।'
-जयराम रमेश, कांग्रेस नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.