Move to Jagran APP

वोटिंग मशीन की शिकायत मिली तो वहीं जांच होगी

वोटिंग मशीन पर उठ रही आशंकाओं के बीच चुनाव आयोग ने इसकी निगरानी के उपाय और सख्त कर दिए हैं। इस बार हर वोटर को पहले ही यह बता दिया जाएगा कि अगर उसे किसी तरह की गड़बड़ी दिखाई देती है तो वह तुरंत इसकी शिकायत करे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 05 Feb 2015 07:27 PM (IST)Updated: Thu, 05 Feb 2015 07:50 PM (IST)
वोटिंग मशीन की शिकायत मिली तो वहीं जांच होगी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। वोटिंग मशीन पर उठ रही आशंकाओं के बीच चुनाव आयोग ने इसकी निगरानी के उपाय और सख्त कर दिए हैं। इस बार हर वोटर को पहले ही यह बता दिया जाएगा कि अगर उसे किसी तरह की गड़बड़ी दिखाई देती है तो वह तुरंत इसकी शिकायत करे।

loksabha election banner

साथ ही ऐसी शिकायत पर पीठासीन अधिकारी को वहीं मशीन की जांच करने को भी कहा गया है। ईवीएम की कौन सी मशीन किस जगह भेजी जाएगी, इस प्रक्रिया में उम्मीदवारों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि इस बार ऐसी व्यवस्था की गई है कि वोटिंग मशीन को ले कर कोई संदेह नहीं रह जाए। इसके संचालन के दौरान किसी भी तरह की चूक की आशंका को खत्म करने के लिए इस बार आयोग ने सोमवार को विशेष निर्देश जारी किए हंै।

इसके मुताबिक मशीन की बत्ती जलने या बीप की आवाज को ले कर कोई भी गड़बड़ी हो तो वह प्रीजाइडिंग अफसर से शिकायत करने को कहा गया है। अधिकारी उस शिकायत की सच्चाई की जांच करने के बाद जरूरत पड़ने पर मशीन में टेस्ट वोट करेंगे।

इसके लिए आयोग ने विस्तृत प्रक्रिया तय कर दी है। शिकायतकर्ता से लिखित शिकायत लेने के अलावा उसे झूठी शिकायत करने के दुष्परिणाम के बारे में भी सावधान किया जाएगी।

ईवीएम से जुड़े हर चरण पर उम्मीदवारों या उनके एजेंटों की मौजूदगी रहेगी। इसमें तकनीशियन की ओर से हर मशीन की चुनाव-पूर्व जांच और मतदान शुरू होने से पहले पोलिंग एजेंटों की मौजूदगी में मॉक पोल भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.