Move to Jagran APP

'माता-पिता या ससुरालवालों के साथ बिताएं समय...', इस राज्य में अपनों के लिए मिलेंगी कर्मचारियों को छुट्टियां; सरकार का बड़ा एलान

असम सरकार कर्मचारियों को 7 और 9 नवंबर 2024 को दो छुट्टियों के साथ 6 और 8 नवंबर 2024 को आकस्मिक अवकाश का लाभ उठाने की अनुमति दी है। कर्मचारियों को यह छुट्टियां इसलिए दी गईं है ताकि वे अपने माता-पिता और सास-ससुर के साथ समय बिता सकें। साथ ही यह भी बताया गया है कि जिनके माता-पिता या सास-ससुर नहीं हैं वे इसके हकदार नहीं होंगे।

By Agency Edited By: Babli Kumari Thu, 11 Jul 2024 03:37 PM (IST)
'माता-पिता या ससुरालवालों के साथ बिताएं समय...', इस राज्य में अपनों के लिए मिलेंगी कर्मचारियों को छुट्टियां; सरकार का बड़ा एलान
असम सरकार ने दिया कर्मचारियों को छुट्टियों का गिफ्ट (प्रतिकात्मक फोटो)

पीटीआई, गुवाहाटी। असम सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए नवंबर में दो दिन की विशेष आकस्मिक छुट्टी की घोषणा की है। यह छुट्टी कर्मचारियों को इसलिए दी जाती है ताकि वे अपने माता-पिता या सास-ससुर के साथ समय बिता सकें। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

इसमें कहा गया है कि विशेष छुट्टियों का इस्तेमाल निजी मौज-मस्ती के लिए नहीं किया जा सकता है और जिनके माता-पिता या सास-ससुर नहीं हैं, वे छुट्टियों के लिए पात्र नहीं होंगे।

दो दिनों की विशेष आकस्मिक अवकाश की घोषणा

सीएमओ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'सीएम सरमा के नेतृत्व में असम सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए अपने माता-पिता या सास-ससुर के साथ समय बिताने के लिए 6 और 8 नवंबर, 2024 को विशेष आकस्मिक अवकाश की घोषणा की है।"

This leave must be used solely for spending time with aging… pic.twitter.com/jZa6ZHPPCq— Chief Minister Assam (@CMOfficeAssam) July 11, 2024

'वृद्ध माता-पिता या सास-ससुर के साथ बिताए समय'

सीएमओ द्वारा एक्स पर किए गए पोस्ट में कहा गया कि छुट्टी का उपयोग 'केवल वृद्ध माता-पिता या सास-ससुर के साथ समय बिताने, उनका सम्मान करने और उनकी देखभाल करने के लिए किया जाना चाहिए, न कि व्यक्तिगत आनंद के लिए। सीएमओ ने कहा कि छुट्टियों का लाभ 7 नवंबर को छठ पूजा, 9 नवंबर को दूसरे शनिवार की छुट्टी और 10 नवंबर को रविवार की छुट्टी के साथ लिया जा सकता है।

ये कर्मचारी नहीं होंगे इन छुट्टियों के हकदार 

इसमें कहा गया है कि आवश्यक सेवाओं में कार्यरत कर्मचारी चरणबद्ध तरीके से इसका लाभ उठा सकते हैं। पोस्ट में यह भी जानकारी दी गई कि जिनके माता-पिता या सास-ससुर नहीं हैं, वे इसके हकदार नहीं होंगे।

साल 2021 से सरकारी कर्मचारियों को मिल रहे हैं ये अवकाश

बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के लिए माता-पिता और सास-ससुर के साथ समय बिताने के लिए दो विशेष आकस्मिक छुट्टियों की घोषणा मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 2021 में पदभार संभालने के बाद अपने पहले स्वतंत्रता दिवस भाषण में की थी।

यह भी पढ़ें- Andhra Pradesh: 9 साल की बच्ची के साथ तीन नाबालिग लड़कों ने की छेड़खानी, सबूत मिटाने के लिए नहर में फेंका