नई दिल्ली, एजेंसी। Supreme Court Verdicts in Scheduled Languages: भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) ने बुधवार को कहा कि इलेक्ट्रॉनिक सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट्स (e-SCR) प्रोजेक्ट अब गणतंत्र दिवस से विभिन्न भारतीय अनुसूचित भाषाओं में शीर्ष अदालत के फैसले प्रदान करना शुरू कर देगी। जैसे ही पीठ बैठी, सीजेआई ने वकीलों से कहा कि शीर्ष अदालत गुरुवार को कुछ स्थानीय अनुसूचित भाषाओं में मुफ्त में फैसले प्रदान करने के लिए ई-एससीआर परियोजना के हिस्से को ऑपरेशनल करेगी।

1091 फैसले गणतंत्र दिवस से स्थानीय भाषाओं में मिलेंगे

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, "ई-एससीआर के अलावा, अब हमारे पास स्थानीय भाषाओं में सुप्रीम कोर्ट के 1091 फैसले भी हैं, जो गणतंत्र दिवस पर उपलब्ध होंगे।" संविधान की आठवीं अनुसूची में 22 भाषाएं हैं। इनमें असमिया, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, बोडो, संथाली, मैथिली और डोगरी शामिल हैं।

इन जगहों पर देखे जा सकेंगे सुप्रीम कोर्ट के फैसले

ई-एससीआर परियोजना के हिस्से के रूप में शीर्ष अदालत के फैसले सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट, उसके मोबाइल एप और राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (एनजेडीजी) के निर्णय पोर्टल पर उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें:

Lucknow Building Collapse: लखनऊ हादसे में सपा प्रवक्ता की मां के बाद पत्‍नी की भी मौत, बचाव-राहत अभियान जारी

Pathaan Movie Row: रिलीज के बीच 'पठान' के खिलाफ यूपी-एमपी समेत कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन, जलाए गए पोस्टर

Edited By: Devshanker Chovdhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट