Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश के शहरों को हवाई रूटों को मिली मंजूरी, 'उड़ान' के चौथे चरण में 78 नए हवाई रूट

जानकारी के मुताबिक उड़ान स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश के कानपुर (चकेरी) मुरादाबाद अलीगढ़ चित्रकूट वाराणसी श्रावस्ती प्रयागराज और बरेली से हवाई रूट को शामिल किया गया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 11:54 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 11:54 PM (IST)
उत्तर प्रदेश के शहरों को हवाई रूटों को मिली मंजूरी, 'उड़ान' के चौथे चरण में 78 नए हवाई रूट
उत्तर प्रदेश के शहरों को हवाई रूटों को मिली मंजूरी, 'उड़ान' के चौथे चरण में 78 नए हवाई रूट

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए चलाई जा रही 'उड़ान' योजना के चौथे चरण में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 78 और नए हवाई रूट को मंजूरी दी है। इसमें पूर्वोत्तर के सुदूर में बसे शहरों के साथ उत्तर प्रदेश के कई छोटे बड़े शहरों को शामिल किया गया है। इससे उत्तर प्रदेश में हवाई सेवा का नेटवर्क बढ़ाने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, उड़ान स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश के कानपुर (चकेरी), मुरादाबाद, अलीगढ़, चित्रकूट, वाराणसी, श्रावस्ती, प्रयागराज और बरेली से हवाई रूट को शामिल किया गया है। इनमें कानपुर (चकेरी) से मुरादाबाद, कानपुर (चकेरी) से अलीगढ़, कानपुर (चकेरी) से चित्रकूट, चित्रकूट से प्रयागराज, चित्रकूट से वाराणसी, चित्रकूट से कानपुर (चकेरी), कानपुर(चकेरी) से श्रावस्ती, श्रावस्ती से वाराणसी, श्रावस्ती से प्रयागराज, श्रावस्ती से कानपुर(चकेरी), बरेली से दिल्ली का रूट शामिल किया गया है। इन हवाई रूटों के शुरू होने से उत्तर प्रदेश के शहरों की आवाजाही आसान हो जाएगी।

दिल्ली और हिस्सार से पहाड़ी क्षेत्रों के दूरस्थ वाले शहरों व कस्बों में जाना आना आसान हो जाएगा। उड़ान स्कीम के चौथे चरण में जिन रुटों की मंजूरी दी गई है। उसके तहत दिल्ली से शिमला, हिसार से धर्मशाला, हिसार से चंडीगढ़, हिसार से देहरादून के रूटों को भी शामिल किया गया है। मंजूर किए गए इन रूटों पर बड़ी संख्या में लोग छुट्टियां मनाने जाते हैं। उड़ान-4 से उत्तर पूर्वी राज्यों में हवाई रूटों का कई नए नेटवर्क की शुरूआत होगी।

पूर्वोत्तर राज्यों के हिमालयन क्षेत्र में होने की वजह से लोगों के आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके कई बड़े शहर भी अभी तक रेलवे नेटवर्क से जुड़ नहीं सके हैं। लिहाजा लोगों को कहीं आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने उड़ान स्कीम में उत्तर पूर्वी राज्यों को काफी तवज्जो की दी है। इन राज्यों के ज्यादातर शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने का फैसला लिया गया है। इन रूटों को मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा बिलासपुर से भोपाल, दीव से सूरत, दीव से बड़ोदरा को भी मंजूरी दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.