Move to Jagran APP

'सिनेमा वाले बाबू' छत्तीसगढ़ में छात्रों को दे रहे शिक्षा, ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनाया ये तरीका

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ में सिनेमा वाले बाबू के नाम से मशहूर टीचर ने कोरिया जिले में मोहल्ला क्लास शुरू की है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 10:21 AM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 10:21 AM (IST)
'सिनेमा वाले बाबू' छत्तीसगढ़ में छात्रों को दे रहे शिक्षा, ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनाया ये तरीका
'सिनेमा वाले बाबू' छत्तीसगढ़ में छात्रों को दे रहे शिक्षा, ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनाया ये तरीका

रायपुर, एएनआइ। कोरोना काल में सभी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। इस क्रम में स्कूल भी बंद है ऐसे मे सभी बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। वहीं संकट के इस समय में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ में 'सिनेमा वाले बाबू' के नाम से मशहूर टीचर ने कोरिया जिले में मोहल्ला क्लास शुरू की है। इसकी खास बात यह है कि वह अपनी मोटरसाइकिल पर टीवी और स्पीकर के साथ स्कूल के छात्रों पढ़ाते हैं। अध्यापक ने बच्चों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह नायाब तरीका अपनाया है। वहीं छात्र भी इससे काफी खुश हैं।  

loksabha election banner

शिक्षक अशोक लोधी ने कहा कि वह छात्रों को पढ़ाने के लिए यह तरीका अपनाने में किसी भी प्रकार का खर्चा नहीं उठाते हैं क्योंकि टीवी तो उन्हें स्कूल में मिल जाता है। इसके बाद मैंने इस क्षेत्र में बच्चों की क्लास लेने का फैसला लिया। टीचर ने बताया कि इसके लिए उन्हें स्थानीय लोग भी काफी प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही नई शिक्षण विधियों के लिए भी प्रेरित किया। वहीं एक छात्र ने बताया कि ऐसे पढ़ाई करने में काफी मजा आता है क्योंकि हम एक ही समय में कार्टून भी देखते हैं और पढ़ाई भी करते हैं। 

बता दें कि इस वक्त देश कोरोना सकंट से जूझ रहा है। इस वायरस से छत्तीसगढ़ भी अछूता नहीं है। यहां पर भी संक्रमितों का आंकड़ा प्रत्येक दिन बढ़ रहा है। अबतक यहां पर संक्रमितों की संख्या 55 हजार 680 तक पहुंच गया है वहीं मौत का आंकड़ा 493 पहुंच गाय है। देश में इस वक्त महाराष्ट्र सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य है। 

देश की बात करें तो यहां पर पिछले 24 घंटों में 96,551 नए मामले और 1,209 मौतों दर्ज की गई हैं। अब देश में संक्रमितों का आंकड़ा 46 लाख 59 हजार के पार पहुंच गई है। वहीं मौत का आंकड़ा 77 हजार 472 तक पहुंच गया है। दुनिया में दूसरे नंबर इस वक्त संक्रमितों की लिस्ट में शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.