Move to Jagran APP

टिकटॉक समेत 59 चाइनीज एप बैन किए जाने के बाद बौखलाए चीन ने कहा, हम पूरी तरह से हैं चिंतित

Chinese App Ban in India चीनी दूतावास से कहा गया कि भारत की इस कार्रवाई से हम पूरी तरह चिंतित हैं और इसका दृढ़ता से विरोध कर रहे हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 06:34 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 02:23 AM (IST)
टिकटॉक समेत 59 चाइनीज एप बैन किए जाने के बाद बौखलाए चीन ने कहा, हम पूरी तरह से हैं चिंतित
टिकटॉक समेत 59 चाइनीज एप बैन किए जाने के बाद बौखलाए चीन ने कहा, हम पूरी तरह से हैं चिंतित

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में 59 चीनी मोबाइल एप बैन किए जाने के बाद बौखलाए चीन ने अब बयान जारी किया है। भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि भारत की इस कार्रवाई से हम पूरी तरह चिंतित हैं और इसका दृढ़ता से विरोध कर रहे हैं। इसके साथ ही चीनी दूतावास की ओर से कहा गया कि भारत का यह फैसला WTO के नियमों का उल्लंघन है। 

loksabha election banner

बता दें कि कल भारत सरकार ने टिकटॉक, यूसी ब्राउजर समेत 59 चीनी एप पर बैन लगा दिया है। इनमें हेलो, वीचैट, यूसी न्यूज जैसे प्रमुख एप भी शामिल हैं। चीन के एप को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आशंका जताई जाती  जा रही थी। सोमवार को सरकार ने इसी मापदंड पर फैसला लिया कि चीन के ये 59 एप भारत की संप्रभुता, अखंडता व सुरक्षा को लेकर पूर्वाग्रह रखते थे। ऐसे में, सरकार ने आईटी एक्ट के 69ए सेक्शन के तहत इन 59 एप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। सरकार को इन एप के गलत इस्तेमाल को लेकर कई शिकायतें भी मिल रही थी। सरकार को यह भी शिकायत मिल रही थी कि ये एप एंड्रायड एवं आईओएस प्लेटफार्म से डाटा चोरी करने में भी सहायक है जिससे देश की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे।

गौरतलब है कि पिछले दिनों गलवन घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई खूनी झढ़प के बाद देश में चीन के सामानों का विरोध हो रहा था। सोशल मीडिया में boycott chinese app का ट्रेंड चल रहा था। वहीं, अब भारत सरकार ने चीनी एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीनी एप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद लोग अपने मोबाइल पर देसी एप के कई वर्जन को तेजी से डाउनलोड कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.