Move to Jagran APP

भारत से अपने नागरिकों को ले जाएगा चीन, वेबसाइट पर नोटिस डाली, बताई यह है वजह

चीनी दूतावास ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस डाला जिसमें भारत में रह रहे लोगों को विशेष उड़ानों में टिकट बुक करने के लिए घर लौटने के लिए कहा गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 07:43 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 07:52 PM (IST)
भारत से अपने नागरिकों को ले जाएगा चीन, वेबसाइट पर नोटिस डाली, बताई यह है वजह
भारत से अपने नागरिकों को ले जाएगा चीन, वेबसाइट पर नोटिस डाली, बताई यह है वजह

 नई दिल्‍ली, प्रेट्र। चीन ने भारत से छात्रों, पर्यटकों और व्यापारियों सहित अपने नागरिकों को निकालने का फैसला किया है, जो कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर घर लौटना चाहते हैं। चीनी दूतावास ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस डाला, जिसमें उन लोगों को विशेष उड़ानों में टिकट बुक करने के लिए घर लौटने के लिए कहा गया। चीन ने अपने नागरिकों को बाहर निकालने का कदम भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उठाया है, जिसमें वायरस से ग्रसित देशों में 10 वें नंबर पर है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या लगभग 1.40 लाख हो गर्इ है। 

loksabha election banner

सबसे पहले चीन के वुहान में आया था मामला  

कोरोना वायरस, जो पहली बार दिसंबर में चीनी शहर वुहान में निकला था, जो अब 190 देशों में फैल गया है। इस समय कोरेाना वायरस से 54 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं और 3 लाख 40 हजार लोगों की जान ले चुका है। भारत ने फरवरी में वुहान से लगभग 700 भारतीयों को निकाला था।  

यहां से जाने वालों को रहना होगा क्‍वारंटीन 

चीनी दूतावास के नोटिस में कहा गया है कि घर लौटने के इच्छुक लोगों को उड़ान के दौरान और चीन में प्रवेश करने के बाद सभी क्‍वारंटीन और महामारी की रोकथाम की व्यवस्था को स्वीकार करनी होगी। मंदारिन भाषा में लिखे गए नोटिस में कहा गया है कि जिने लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज किया गया है या पिछले 14 दिनों में बुखार और खांसी जैसे संक्रमण के लक्षण आ रहे हैं, उन्हें विशेष उड़ानें नहीं लेनी चाहिए।

फ्लाइट की टिकट और क्‍वारंटीन की रहने की लागत शख्‍स को वहन करनी होगी 

नोटिस के अनुसार, विदेशी मामलों और संबंधित विभागों के मंत्रालय की एकीकृत व्यवस्था के माध्यम से भारत में चीनी राजनयिक और कांसुलर मिशन भारत में रह रहे अंतरराष्ट्रीय छात्रों, पर्यटकों, अस्थायी व्यापार आगंतुकों की सहायता करेंगे, जिन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और उन्‍हें चीन जाने के लिए एक उड़ान वापस लेने की तत्काल आवश्यकता होगी। इसने सुझाव दिया है कि कुछ अन्य देशों के लोगों को भी निकाला जा सकता है। नोटिस में कहा गया है कि चीन जाने की फ्लाइट टिकट और क्‍वारंटीन की रहने की लागत शख्‍स को वहन करनी होगी। नोटिस में कहा गया है कि यदि बोर्डिंग से पहले आपके शरीर का तापमान 37.3 डिग्री (समावेशी) से अधिक है या आपको संक्रमण का संदेह है तो आपको बोर्डिंग से मना कर दिया जाएगा। 

दो हफ्ते से भारत चीन सीमा पर है तनाव 

भारत से अपने नागरिकों को निकालने का चीन का फैसला ऐसे समय में आया है, जब पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ-साथ पैंगोंग त्सो और गालवान घाटी के विवादित क्षेत्रों में दोनों देशों के सैनिक दो सप्ताह से अधिक समय से आमने सामने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.