नई दिल्‍ली, एएनआइ। दिवाली का त्‍योहार पूरे देश में बड़ी धूम-धाम से मनाया गया। पड़ोसी देशों ने भी इस मौके पर शांति और भाईचारे का बढि़या संदेश दिया। इस अवसर पर पाकिस्तान और चीन की सेना ने भारत सैनिकों को मिठाइयां भेजी।

भारतीय सेना ने भी अपने पड़ोसियों को दिवाली की मिठाइयां दीं। इसके अलावा अमेरिका, ब्रिटेन सहित दुनिया के दूसरे मुल्कों ने दिवाली पर भारत और भारतीय समुदाय को अपने शुभकामना संदेश भेजे। इधर पीएम नरेंद्र मोदी ने बॉर्डर पर सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई।

पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि सेना ही उनके लिए परिवार है। दिवाली के दिन पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान की तरफ से भी दोस्ती का भाव दिखाते हुए भारत को मिठाई भिजवाई गई। गौरतलब है कि चीन और पाकिस्‍तान से भारत के रिश्‍ते पिछले कुछ समय से अच्‍छे नहीं चल रहे हैं। लेकिन दिवाली की मिठाइयां यकीनन रिश्‍तों में प्‍यार की मिठास लेकर आएगी।

नाथु ला दर्रे पर आइटीबीपी और चीनी सेना के बीच आपस में मिठाई बांटी गई। उधर वाघा बॉर्डर पर बीएसफ ने पाकिस्तान के साथ मिठाई का आदान-प्रदान किया। इसके अलावा अखौरा सीमा पर भी बीएसएफ और बांग्लादेश के जवानों के बीच आपस में मिठाई बांटी गईं।

यह भी पढ़ें: पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनी दीपावली, मोदी ने मनाई जवानों के साथ

By Tilak Raj