Move to Jagran APP

Coronavirus in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में और बढ़ा रिकवरी रेट, 90 फीसद तक ठीक हुए लोग

रविवार तक जहां राज्य में रिकवरी रेट 83 फीसद था वहीं सोमवार को यह 90 फीसद तक पहुंच गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 11:05 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 11:05 PM (IST)
Coronavirus in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में और बढ़ा रिकवरी रेट, 90 फीसद तक ठीक हुए लोग
Coronavirus in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में और बढ़ा रिकवरी रेट, 90 फीसद तक ठीक हुए लोग

रायपुर, राज्‍य ब्‍यूरो। वैश्विक महामारी कोरोना से भारत चिंतित जरूर है लेकिन सहमा नहीं है। यहां स्वस्थ होने वालों की संख्या (रिकवरी रेट) बहुत अच्छी है। इसके असल कारणों की व्याख्या विशेषज्ञ अपने-अपने हिसाब से कर रहे हैं लेकिन इसके मूल में यहां की जीवनशैली, भौगोलिक परिर्स्थितियां और जलवायु को ही माना जा रहा है। इसी भरोसे पर हम कोरोना पर सबसे पहले जीत का दावा भी कर रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना नियंत्रण की दिशा में अच्छे कार्य किए 

यह दावा कोरा इसलिए नहीं है, क्योंकि हम लॉकडाउन-2 को पार कर अब लॉकडाउन-3 में चल रहे हैं और इसके बड़े ही सकारात्मक परिणाम आए हैं। पूरे देश का रिकवरी रेट लगभग 31 फीसद है जबकि छत्तीसगढ़ समेत ऐसे राज्य हैं जहां रिकवरी रेट इससे कहीं बेहतर है। इन राज्यों ने कोरोना नियंत्रण की दिशा में अच्छे कार्य किए हैं। हालांकि, तब्लीगी जमातियों पर थोड़ा और पहले शिकंजा कस दिया जाता तो कुछ राज्यों में संक्रमण का फैलाव कम होता।

संक्रमण अन्य राज्यों के मुकाबले बेहद कम

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण अन्य राज्यों के मुकाबले बेहद कम है। यहां कुल 59 लोग संक्रमित हुए। इसमें स्वस्थ्य हो चुके लोगों की संख्या 49 है। अब महज 10 एक्टिव केस ही बचे हैं। रविवार तक जहां राज्य में रिकवरी रेट 83 फीसद था, वहीं सोमवार को यह 90 फीसद तक पहुंच गया।

राज्य में महज छह एक्टिव केस बचे 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार सुबह ट्वीट कर जानकारी दी कि राज्य में एक्टिव 10 केस में चार और संक्रमित स्वस्थ्य हो गए हैं, जिन्हें एम्स से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब महज छह एक्टिव केस बचे हैं। छत्तीसगढ़ में कुल 59 संक्रमितों में 53 स्वस्थ्य हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। उधर, एम्स रायपुर के विशेषज्ञ कहते हैं कि जो संक्रमित केस सामने आए, उनमें वायरस लोड भी कम था। यही वजह है कि एक सप्ताह के अंदर ही कई लोग स्वस्थ्य हो गए।

गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल के पलमोनरी मेडिसिन विभाग के एचओडी डॉ लोकेंद्र दवे ने रिकवरी रेट बढ़ने के कारणों के बारे में बताया कि शुरू के 14 दिन मरीज सिर्फ भर्ती हो रहे थे। इसलिए आंकड़ों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या दिख रही थी लेकिन, ठीक होने के बाद अब अस्पताल से उनकी छुट्टी शुरू हुई तो रिकवरी रेट में इजाफा होने लगा।

रविवार को यह थी स्थिति

राज्य- रिकवरी रेट (फीसद में)

छत्तीसगढ़- 90

हिमाचल प्रदेश - 66

झारखंड प्रदेश -51

राजस्थान- 50.26

मप्र - 46.99

बिहार- 46.66

उप्र - 43.3

हरियाणा- 42.6

दिल्ली - 29.88

बंगाल--21.5

पंजाब--8.2

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.