Move to Jagran APP

33 घण्टे तक पेड़ पर फंसा रहा भालू, 3 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ऐसे निकाला

छत्तीसगढ़ वन विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को कोरिया जिले के सालवा गांव के पास एक पेड़ में फंसे एक भालू को बचाया।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 01:06 PM (IST)
33 घण्टे तक पेड़ पर फंसा रहा भालू, 3 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ऐसे निकाला

रायपुर, एएनआइ। छत्तीसगढ़ वन विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को कोरिया जिले के सालवा गांव के पास वन क्षेत्र में एक पेड़ में फंसे एक भालू को बचाया। जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर दूर ग्राम सलवा से सटे जंगल मे एक नर भालू तेंदू के पेड़ में बंधे तार में फंस गया। जिसे वन विभाग के बैकुण्ठपुर रेंज की टीम ने 3 घंटे रेस्क्यू कर काफी मसक्कत के बाद निकाला। बता दें कि 11 अगस्त के सुबह 8 बजे से भालू के पेड़ में फंसे होने की खबर ग्रामीणों द्वारा मिली हैं। बता दें कि जंगल में पेड़ पर फंसे भालू को बुधवार की दोपहर जंगल में उतरी वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने 3 घण्टे की मशक्कत के बाद पेड़ से उतार लिया हैं। लगभग 33 घंटे तक पेड़ की दो शाखाओं के बीच तार में फंसे भूख- प्यास से बेहाल नर भालू को किसी प्रकार की चोट नही आई है।

loksabha election banner

विभाग को सुबह मिली सूचना

भालू को बचाने वन विभाग की टीम पेड़ के नीचे झाड़ियों में अपनी सरकारी चार पहियां वाहन को लगा कर आधुनिक औजार का उपयोग करते हुए और भालू के हमले के डर के बीच स्थानीय ग्रामीणों की मदद से 3 घंटे रेस्क्यू कर निकाला। हालांकि भालू के फंसे होने की जानकारी के लगभग 7 घण्टे बाद वन अमला मौके पर पहुंचा था।

यूं चला अभियान

दोपहर 3 बजे जंगल में उतरी वन विभाग की टीम ने सबसे पहले भालू के फसें होने की स्थिति को जांचा- परखा। उसके बाद घटना स्थल से 15 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय से वन विभाग के अन्य विशेषज्ञों को आधुनिक औजार सहित बुलवाया। फिर टीम के आने पश्चात पेड़ के बिलकुल नीचे झडि़यों के बीच तक चार पहियां वाहन पहुंचाया और तार को काटा। लगभग 3 घण्टे के प्रयास पर भालू तार के जाल से निकल पाया।

जब वन विभाग की वाहन कीचड़ में फंसी

वन विभाग टीम की वाहन भालू को बचाने का प्रयास कर रही थी तभी चार पहियां कीचड़ में जा फंसी। उसके वावजूद टीम के सदस्यों ने पहले भालू को निकालना व बचना बेहतर समझा और जब भालू को सुरक्षित निकाल लिया गया, उसके बाद ही उन्होंने अपने वाहन को कीचड़ से निकाला।

मादा भालू के आने का डर

घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुचे ग्रामीणों ने बताया कि नर भालू के अलावा एक मादा भालू भी हैं जो लगातार इस नर भालू के आसपास दिखाई दी हैं और वह दोबारा किसी भी समय पहुंच सकती हैं। इसी वजह के कारण ग्रामीणों सहित फसें भालू को बचाने आई टीम को रेस्क्यू के दौरान यह बात काफी भयभीत कर रहा था।

प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि 11 अगस्त के सुबह 8 बजे भालू को उसने पेड़ पर शांत बैठा देखा था। तब उसने यह नही सोचा कि भालू कही किसी परेशानी में हैं लेकिन आज दोबारा देखने पर उसने तत्काल वन विभाग बैकुण्ठपुर के अधिकारियों को दी ताकि भालू की मदद की जा सकें।

कोरिया के जंगलों में भालुओं की भरमार

कोरिया के घने जंगलों में बडी संख्या में भालू पाए जाते हैं। पिछले दिनों यहां चिरमिरी वन परिक्षेत्र में ही एक दुर्लभ सफेद भालू नजर आया था। इस तरह का भालू यहां पहली बार नजर आया है। वन विभाग की टीम और प्राणी विशेषज्ञ इसके बारे में जांच पडताल कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.