नई दिल्ली, एजेंसी। छठ महापर्व के चार दिन के अनुष्ठान के आखिरी दिन शनिवार को छठव्रतियों ने नदियों पर पहुंचकर सुबह सूर्य की पूजा करके परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। इस साल कोरोना महामारी के कारण लोग काफी सतर्कता बरत रहे हैं। राज्य सरकारों ने भी इसे गंभीरता से लेते हुए सतर्कता बरतने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोरोना महामारी ने इस बार सभी त्योहारों को प्रभावित किया है, इसके बावजूद छठ पूजा पर लोगों ने उसी उत्साह के साथ त्योहार मनाया। देश के विभिन्न हिस्सों से छठ पूजा की जो तस्वीरें सामने आ रही हैं उनमें छठव्रतियों में त्योहार को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है। आप भी देखें एक झलक-

 दिल्ली और मुंबई में छठ पूजा के आखिरी दिन भक्तों ने सुबह सूर्य को अर्घ्य देकर अपनी पूजा संपन्न की। इस दौरान लोग कोरोना को लेकर खास सतर्कता बरत रहे हैं और सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का भी पूरा ख्याल रख रहे हैं।

आज सुबह वाराणसी में घाट पर पहुंचकर भक्तों ने पूजा-अर्चना की। गंगा घाट पर काफी संख्या में लोग नजर आए। छठ पूजा में सूरज अर्घ्य देना आवश्यक होता है और इसके छठव्रती पानी में डुबकी लगाते हैं।

बिहार में सूर्योदय के साथ अलग-अलग जिलों में सूर्य को अर्घ्यदान किया गया। लोग घाटों पर जाकर सूर्य को अर्घ्य दे रहे हैं तो वहीं कई भ्कत घर पर ही पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

ओडिशा में भी भक्तों ने पूरी श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना की। छठ पूजा के आखरी दिन महिलाओं ने एक साथ इकट्ठा होकर सूर्य को अर्घ्य दिया और छठी मैय्या के भजन गाए।

नोएडा में भी छठ पूजा के दौरान लोगों की खासी भीड़ दिखाई दी। नोएडा सेक्टर 31 में महिलाओं ने एकत्रित होकर सूर्य को अर्घ्य दिया और पूजा-अर्चना की।

ऐसी आस्था है कि छठ व्रत में जो भी मन्नत मांगी जाती है वो पूरी होती है। इस साल भक्तों ने कोरोना महामारी से मुक्ति की मन्नत मांगी है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस