Move to Jagran APP

Chattisgarh Gas Leak: आंध्र प्रदेश के बाद अब रायगढ़ की पेपर मिल में गैस रिसाव, 7 मजदूर घायल तीन की हालत नाजुक

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में संचालित एक पेपर मिल में को एक बड़ा हादसा हो गया। दरअसल मील में गैस लीक हो गई जिसके बाद वहां काम कर रहे 7 मजदूर उसकी चपेट में आ गए।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 03:12 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 06:51 PM (IST)
Chattisgarh Gas Leak: आंध्र प्रदेश के बाद अब रायगढ़ की पेपर मिल में गैस रिसाव, 7 मजदूर घायल तीन की हालत नाजुक

रायगढ़, हिमांशु। गुरुवार सुबह से ही एक के बाद एक हादसों की खबरें सामने आ रही है। आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गैस रिसाव की घटना के बाद अब छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में संचालित एक पेपर मिल में बड़ा हादसा हो गया। दरअसल, मिल में गैस रिसाव हो गया, जिसके बाद वहां काम कर रहे 7 मजदूर उसकी चपेट में आ गए। रायगढ़ पुलिस ने बताया कि इनमें से तीन का हालत काफी नाजुक हैंं। सभी मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, ये सभी मिल में स्थित टैंक को साफ कर रहे थे। तभी अचानक गैस लीक हो गई और ये वहां से निकलने में नाकाम रहे। 

loksabha election banner

घटना गुरुवार की दोपहर करीब दो बजे की बताई जा रही है। रायगढ़ पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पुसौर के तेतला गांव में स्थित शक्ति पेपर मिल में हादसे की जानकारी मिली। सभी मजदूर मिल में स्थित एक गैस टैंक की सफाई कर रहे थे, इसी दौरान वहां जहरीली गैस लीक होने लगी। टैंक के बाहर मौजूद लोगों ने वहां से भागकर अपनी जान बचा ली, लेकिन जो लोग टैंक के अंदर थे वे वहां फंसे रह गए और बेहोश हो गए। बाद में कुछ लोगों की मदद से उन्हें वहां से बाहर निकाला गया। घायलों का हाल जानने के लिए रायगढ़ के कलेक्टर और एसपी भी अस्पताल पहुंचे। उन्होंने घायलों के परिवार वालों से मुलाकात की है।

बताया जा रहा है कि तीन मजदूरों की हालत गंभीर है और उन्हें बेहतर उपचार के लिए रायपुर रेफर कर दिया गया है। गैस की डोलमणि सिदार, सुरेंद्र गुप्ता, रूपधर मालाकार को उपचार के लिए रायपुर भेजा गया है। अन्य चार की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। इंडस्ट्रियल सेफ्टी की टीम मौके पर जांच के लिए पहुंची है। मिल के संचालक का नाम दीपक गुप्ता बताया गया है। प्रारंभिक जांच में यहां क्लाेरीन गैस के लीक होने की बात सामने आ रही है। अमलई पेपर मिल में भी कुछ वर्ष पूर्व इसी तरह की घटना घटी थी। पेपर मिल में क्लोरीन गैस का उपयोग इंक की सफाई के लिए किया जाता है।

विशाखापट्टनम में अब तक 11 लोगों की मौत

जानकारी के लिए बता दें कि विशाखापट्टनम में एक फैक्ट्री में आज सुबह गैस रिसाव होने से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है और 800 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  विशाखापट्टनम के आरआर वेंकटपुरम गांव में एक फैक्ट्री में गैस रिसाव की यह घटना सामने आई। आरआर वेंकटपुरम गांव की एलजी पॉलिमर उद्योग में स्टाइरीन(Styrene) गैस रिसाव से हुए हादसे में एक बच्चे सहित 11 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.