Move to Jagran APP

सिग्‍नल प्रणाली बदलने से बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार, समय में भी होगा सुधार

संशोधित प्रस्ताव के तहत विदेशी कंपनियों के अलावा देश की सार्वजनिक व निजी दोनो तरह की कंपनियों को सिग्‍नल प्रणाली के उन्नयन का मौका दिया जाएगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 09:09 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 09:10 PM (IST)
सिग्‍नल प्रणाली बदलने से बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार, समय में भी होगा सुधार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सिग्‍नल प्रणाली के आधुनिकीकरण के रेलवे के प्रस्ताव को कुछ संशोधन के साथ प्रधानमंत्री की हरी झंडी मिल गई है। इस संबंध में कैबिनेट नोट तैयार हो रहा है, जिसे शीघ्र ही मंत्रिमंडल के विचारार्थ प्रस्तुत किया जाएगा। संशोधित प्रस्ताव के तहत विदेशी कंपनियों के अलावा देश की सार्वजनिक व निजी दोनो तरह की कंपनियों को सिग्‍नल प्रणाली के उन्नयन का मौका दिया जाएगा।

loksabha election banner

सिग्‍नल प्रणाली के नवीनीकरण का प्रस्ताव 
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस वर्ष की शुरुआत में प्रधानमंत्री के समक्ष भारतीय रेल की गई-गुजरी सिग्‍नल प्रणाली के नवीनीकरण का प्रस्ताव रखा था। उनका कहना था कि मौजूदा सिग्‍नल प्रणाली ट्रेनों की रफ्तार में बाधक होने के साथ-साथ ट्रेनो की लेटलतीफी और हादसों के लिए जिम्मेदार है। इसलिए इसके स्थान पर हमें अत्याधुनिक यूरोपीय ट्रेन कंट्रोल सिस्टम-2 सिग्‍नल प्रणाली को अपनाना चाहिए।

उक्त प्रणाली उक्त तीनों समस्याओं से एक साथ निजात दिलाने में सक्षम है। इस संबंध में गोयल ने सार्वजनिक क्षेत्र की दो कंपनियों- पावरग्रिड और रेलटेल के अलावा कुछ बड़ी विदेशी कंपनियों का नाम सुझाया था। उनका मानना था कि यदि इन कंपनियों को अनुबंध दिए जाएं तो रेलवे को काफी बचत हो सकती है।

यूरोपीय सिस्‍टम के आधार होगी सिग्‍नल प्रणाली 
सूत्रों के अनुसार संशोधित प्रस्ताव के तहत नई सिग्‍नल प्रणाली होगी तो यूरोपीय ट्रेन कंट्रोल सिस्टम-2 की तर्ज पर ही। परंतु उसके कार्यान्वयन में विदेशी कंपनियों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र ही नहीं बल्कि निजी क्षेत्र की देशी कंपनियों को भी मौका दिया जाएगा।

इस संबंध में कैबिनेट नोट तैयार किया जा रहा है जिसे शीघ्र ही मंत्रिमंडल के विचारार्थ प्रस्तुत किया जाएगा। कैबिनेट की हरी झंडी मिलते ही प्राथमिकता के आधार पर रूटों का चयन कर वैश्विक टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।

Image result for railway signal

छोटे ब्लॉकों पर होगा ट्रेनों का संचालन  
यूरोपीय ट्रेन कंट्रोल सिस्टम-2 में ट्रेनों का संचालन लंबे ब्लॉकों के बजाय अपेक्षाकृत छोटे ब्लॉकों पर किया जाता है। जिससे दो ट्रेनों के बीच मात्र 500 मीटर का अंतराल रखने की जरूरत पड़ती है। इससे किसी रूट पर एक ट्रेन के प्रस्थान के एक मिनट बाद ही दूसरी ट्रेन रवाना की जा सकती है। मौजूदा ऑटोमैटिक सिग्‍नल प्रणाली में दो ट्रेनों के बीच कम से कम दस मिनट अथवा बीस किलोमीटर का अंतराल रखना पड़ता है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने नई सिग्‍नल प्रणाली के लिए पहले रूट के तौर पर सर्वाधिक व्यस्त रूटों में एक दिल्ली-मुगलसराय रूट का चयन कर लिया है। बोर्ड का मानना था कि सिग्‍नल प्रणाली बदलने से इस रूट पर लाइन क्षमता में 50 फीसद तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। इससे ट्रेनो की रफ्तार बढ़ने के साथ संरक्षा और समय पालन में भारी सुधार होगा। माना जाता है कि सबसे पहले इसी रूट के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.