Move to Jagran APP

दिल्‍ली नहीं चंडीगढ़ है देश का सबसे खुशहाल शहर

पंजाब के लोगों को आम तौर पर जिंदादिल और हर हाल में खुश रहने वाले के तौर पर माना जाता है। यह बात एक सर्वे से भी साबित होती है। इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी एलजी के सर्वे के मुताबिक चंडीगढ़ के बाशिंदे देश में सबसे ज्यादा

By Sumit KumarEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2015 01:42 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2015 06:19 AM (IST)
दिल्‍ली नहीं चंडीगढ़ है देश का सबसे खुशहाल शहर

नई दिल्ली [ब्यूरो]। पंजाब के लोगों को आम तौर पर जिंदादिल और हर हाल में खुश रहने वाले के तौर पर माना जाता है। यह बात एक सर्वे से भी साबित होती है। इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी एलजी के सर्वे के मुताबिक चंडीगढ़ के बाशिंदे देश में सबसे ज्यादा खुश रहने वाले लोगों में है।

loksabha election banner

हो सकता है कि यह चंडीगढ़ का ही असर हो कि देश की राजधानी दिल्ली के लोग महानगरों में सबसे ज्यादा खुश रहने वाले लोगों में शामिल है। वैसे सूची में दूसरे शहर के तौर पर लखनऊ है। सर्वे ने असम की राजधानी गुवाहाटी के लोगों को सबसे कम खुश रहने वालों के तौर पर चिन्हित किया है।

अलग तस्वीर पेश करता है सर्वे
एलजी इंडिया की तरफ से किया गया सर्वेक्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुश रहने वाले देशों के सर्वेक्ष से काफी अलग तस्वीर पेश करता दिखता है। व‌र्ल्ड हैप्पीनेस सर्वे के अप्रैल, 2015 में जारी आंक़़डों के मुताबिक सबसे ज्यादा खुश रहने वाले 158 देशों में भारत का स्थान 117वां था।

पाकिस्तान, बांग्लादेश, इराक, फलस्तीन जैसे आंतकवाद प्रभावित देश के लोग भी भारत से ज्यादा खुश रहने वालों में थे। लेकिन एलजी की सर्वे भयंकर गर्मी व प्रदूषषण, महिला सुरक्षा के तमाम समस्याओं के बावजूद दिल्ली वालों को सबसे खुश रहने वाले लोगों में बता रहा है।

यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि आम तौर पर ज्यादा शांत व बेहतर जीवन स्तर वाले दक्षिण राज्यों के लोगों के मुकाबले उत्तर भारत के लोग ज्यादा खुश रहते हैं। सर्वे ने चंडीगढ़, लखनऊ और दिल्ली को क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा स्थान दिया है।

16 शहरों में किया सर्वे
एलजी इंडिया के प्रमुख [कॉर्पोरेट मार्केटिंग] नीलदारी दत्ता कहना है कि, 'उनकी कंपनी ने भारत में खुशी के मायने को समझने के लिए पहली बार इस तरह का सर्वे किया है। पहले चरण में सिर्फ 16 शहरों में यह सर्वे किया गया है। लेकिन अब इसका विस्तार किया जाएगा। ज्यादा शहरों को जोडा जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र को भी इसमें शामिल किए जाने की योजना है ताकि पूरे भारत की एक समग्र स्थिति का पता चल सके।'

माना जा रहा है कि इससे कंपनी को अपनी आगे की रणनीति बनाने में आसानी होगी कि भारतीय ग्राहकों को किस तरह से ज्यादा खुश रखा जा सकता है।

खुशी मापने के पांच पैमाने
भारतीयों के खुशी को मापने के लिए पांच स्तरीय पैमाना बनाया गया है। इसमें सबसे पहला व्यक्ति की सोच, मकसद, आपातकालीन स्थिति की तैयारी, नए तरह के उत्पादों तक पहुंच को रखा गया है।

दूसरा, उसकी जीवन की प्रगति, वित्तीय हालात, संपत्तियां, अवसर, शारीरिक स्थिति आदि को सम्मिलित तौर पर रखा गया है। तीसरे स्थान पर खुशी जैसे कुछ करने की आजादी, परिवारों के साथ समय व्यतीत करने को रखा गया है।

इसके बाद व्यक्ति की समाज [परिवार के अलग] के साथ रिश्ते, किसी काम के प्रति उसकी लगन [पैशन] आदि को रखा गया है। पांचवा मानक व्यक्ति के आस पास का समाज व आर्थिक वातावरण है जो इंसान की जिंदगी को काफी प्रभावित करते हैं।

चंडीगढ़, दिल्ली और लखनऊ के लोगों ने परिवार के साथ ज्यादा समय व्यतीत करने को अपनी खुशी की सबसे ब़़डी वजह बताई है।

यह भी पढ़ें - सूचना का अधिकार : शिक्षा विभाग में 'इसकी टोपी उसके सिर ' का खेल

यह भी पढ़ें - मोदी ही बताएं, 480 करोड़ में बिहार कैसे बनेगा स्मार्ट सिटी : जदयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.