Move to Jagran APP

देश में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर अलर्ट, कोविड में इस्तेमाल होने वाले उत्पादों के निर्यात पर सरकार की नजर

चीन के साथ ही विश्व के कई देशों कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट मोड में है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने कोविड संक्रमण से निपटने के लिए इस्तेमाल में आने वाले उत्पादों के निर्यात पर सरकार नजर रख रही है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Thu, 29 Dec 2022 02:43 PM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2022 02:43 PM (IST)
देश में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर अलर्ट, कोविड में इस्तेमाल होने वाले उत्पादों के निर्यात पर सरकार की नजर
देश में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर अलर्ट, कोविड उत्पादों के निर्यात पर सरकार की पैनी नजर

नई दिल्ली, पीटीआई। चीन के साथ ही विश्व के कई देशों कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट मोड में है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने कोविड संक्रमण से निपटने के लिए इस्तेमाल में आने वाले उत्पादों जैसे पीपीई किट्स, मास्क, वेंटिलेटर्स और पैरासिटामोल जैसी कुछ दवाओं के निर्यात पर निगरानी रखना शुरू कर दिया है। सरकार के इस कदम का उद्देश्य कोरोना वायरस के मामलों में उछाल के बाद आने वाली संभावित आपातकालीन स्थितियों से निपटना है ।

loksabha election banner

कोविड उत्पादों का डाटा एकत्रीकरण

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि हम इन उत्पादों के निर्यात पर नजदीक से नजर रखे हुए हैं। हालांकि वर्तमान में स्थितियां चिंताजनक नहीं हैं लेकिन सही फैसला लेने के लिए स्थितियों की निगरानी कर रहे हैं। हमें हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा और इसके लिए हमने रोजाना पीपीई किट्स, सीरिंज, ग्लव्स, रेमिडेसीवीर और पैरासिटामोल जैसी दवाओं और इसके उत्पादों का डाटा एकत्र करना शुरू कर दिया है। बता दें कि 2020 में कोरोना महामारी के फैलने पर सरकार ने पीपीई किट्स, सेनेटाइजर, ग्लव्स, टेस्टिंग किट्स, सीरिंज, रेमिडेसीवीर और पैरासिटामोल जैसे उत्पादों के निर्यात पर रोक लगा दी थी।

आने वाले 40 दिन निर्णायक

अधकारिक सूत्रों के अनुसार, भारत के लिए आने वाले चालीस दिन बेहद अहम हो सकते हैं। जनवरी में कोविड मामलों में उछाल देखने को मिल सकता है। चीन में बढ़ते कोविड मामलों के कारण भारत के लोगों में नई लहर को लेकर चिंता है। सरकार ने पहले ही राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को तैयार रहने के लिए कहा है। बढ़ते कोविड मामलों के चलते अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर दो प्रतिशत यात्रियों की कोरोनावायरस टेस्टिंग अनिवार्य कर दी है गई है।

कोरोना को लेकर सतर्कता जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया नए मामालों से निपटने की तैयारियों को लेकर बैठकें कर चुके हैं। मंगलवार को देश में कोविड-19 से निपटने के लिए तैयारियों की जांच के लिए मॉक ड्रिल भी की गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री पहले ही कह चुके हैं कि देश को दुनिया में बढ़ते मामलों का देखते हुए सतर्क रहना चाहिए। चीन में पिछले कुछ हफ्तों से रोजाना कोरोना के हजारों मामले आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: India Covid Update: भारत में भी बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले, सक्रिय मामले बढ़कर हुए 3,552

यह भी पढ़ें: Coronavirus in India: सावधान! जनवरी में बढ़ सकती है कोरोना की रफ्तार, सरकार ने तेज की तैयारी



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.