नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल का आज 51वां स्थापना दिवस समारोह मनाया जा रहा है। इस अवसर पर दलों ने शानदार परेड का प्रदर्शन किया। बीएसएफ के इस रेजिंग डे कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहीर मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए।

इस अवसर पर पूरा देश सैन्य बल को शुभकामनाएं दे रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों को शुभकामनाएं दी हैं। सीआरपीएफ ने भी बीएसएफ को रक्षा की पहली दीवार बताते हुए बधाई दी।

सुरक्षा बल के डीआईजी यशवंत सिंह कहते हैं कि बीएसएफ 51वां स्थापना दिवस मना रहा है। हमें गर्व है कि ‌बीएसएफ ने हर जिम्मेदारी को तत्परता से निभाया है। आगे भी बीएसएफ और अधिक तत्परता से अपना फर्ज निभाती रहेगी। बीएसएफ के 51वें स्थापना दिवस पर देश भर में बीएसएफ मुख्यालयों पर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।

बीएसएफ का गठन 1 दिसंबर 1965 में किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य देश की रक्षा करना है जिसके तहत भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है। देश की रक्षा के लिए बीएसएफ की 188 बटालियन है और यह 6,385.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है।

Posted By: Monika minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस