नई दिल्ली, आइएएनएस। लोकसभा चुनाव से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को इवीएम और वीवीपैट मशीनों के इस्तेमाल के बेहतर प्रशिक्षण के निर्देश दिए हैं। अरोड़ा ने कहा है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी अधिकारी आवश्यकताओं की बारीकी से समीक्षा करें।

इसी के तहत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) और वोटर वेरीफाइबिल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों को त्रुटिहीन बनाया जाए। उन्हें चलाने के बारे में अधिकारियों और कर्मचारियों को पर्याप्त प्रक्षिक्षण दिया जाए। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से योजना तैयार किया जाए। सबसे पहले मशीनों की गुणवत्ता परखी जाए। मुख्य चुनाव आयुक्त ने ये निर्देश मुख्य चुनाव अधिकारियों के दो दिवसीय सम्मेलन में दिए।

यह सम्मेलन शनिवार को खत्म हुआ। यह निर्देश पिछले चुनावों में इवीएम और वीवीपैट मशीनों को लेकर बड़ी संख्या में आई शिकायतों के चलते दिए गए। इनमें इवीएम के जरिये चुनाव परिणाम प्रभावित करने जैसी शिकायतें भी शामिल हैं। अरोड़ा ने कहा, चुनाव परिणाम घोषित करने से पहले चेक कर लिया जाए कि कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई है। इससे पैदा होने वाले विवाद को रोकने में बड़ी मदद मिलेगी।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप