Move to Jagran APP

CBSE Boards Exams: 10वीं और 12वीं सैंपल पेपर जल्द अपलोड कर सकता है सीबीएसई, पैटर्न में हो सकते हैं ये बदलाव

Boards Exam of CBSE सीबीएसई 10वीं और 12वीं के लिए नमूना प्रश्‍न पत्र सितंबर के पहले हफ्ते में अपलोड कर सकता है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार पैटर्न में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 04:34 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 04:43 PM (IST)
सीबीएसई 10वीं और 12वीं के लिए नमूना प्रश्‍न पत्र सितंबर के पहले हफ्ते में अपलोड कर सकता है।

नई दिल्‍ली, एजेंसी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE, Central Board of Secondary Education) 10वीं और 12वीं के लिए 2022-23 का आधिकारिक नमूना प्रश्‍न पत्र सितंबर 2022 (अगले महीने) के पहले हफ्ते में अपलोड कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस वर्ष लगभग 100 प्रतिशत आफलाइन सत्रों की संभावना है। बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2023 में शुरू हो सकती हैं, ऐसी संभावनाओं को देखते हुए कई स्कूल नवंबर दिसंबर 2022 से प्री-बोर्ड आयोजित करना शुरू कर देंगे।

loksabha election banner

...ताकि प्री-बोर्ड की तैयारी के लिए मिल सके समय

इससे सीबीएसई पर दबाव होगा कि वह जल्द से जल्द पैटर्न को स्पष्ट करे ताकि छात्रों और शिक्षकों को प्री-बोर्ड की तैयारी के लिए कम से कम 6 से 7 हफ्ते का समय मिल सके। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक बहुत जल्द आधिकारिक नमूना पत्रों को https://cbseacademic.nic.in पर अपलोड किए जाने की संभावना है। सीबीएसई विशेषज्ञों ने नमूना प्रश्‍न पत्रों के कुछ पैटर्न में बदलाव की पहचान की है जो हर छात्र और शिक्षक को पता होना चाहिए...

प्रश्नों की शैली कैसी होगी

इस बार आप कम से कम 4 केस-आधारित प्रश्न देख सकते हैं। प्रत्येक केस स्टडी में वस्तुनिष्ठ (MCQ प्रकार) और व्यक्तिपरक (VSA और SA प्रकार) उप-प्रश्नों का मिश्रण हो सकता है। इसके साथ ही आप वास्‍तविक जीवन की स्थितियों पर आधारित वस्तुनिष्ठ और विषयपरक प्रश्नों को देख सकते हैं। नए 2022-23 पैटर्न पर अध्याय वार अभ्यास के लिए एक पुस्तक उपलब्ध कराई गई है। यह सीबीएसई सर्कुलर एसीएडी 57/2022 पर आधारित है।

कितने होंगे सवाल

विषय के जानकार प्रश्‍न पत्रों में कुल 35 से 38 सवालों (objective and subjective types) की अपेक्षा कर रहे हैं। यह माडल 2020-21 के सैंपल पेपर में भी था लेकिन कोविड-19 के कारण बोर्ड ने इसे रद कर दिया था।

प्रश्‍न पत्रों का कैसा होगा स्‍तर

इस बार का माडल पेपर 2021-22 के टर्म-2 की तुलना में थोड़ा कठिन होगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस बार छात्रों की ऑफलाइन शिक्षण तक पूरी पहुंच है। पाठ्यक्रम कम किया गया है। तकनीकी विषयों में वैचारिक सोच (conceptual thinking) और भाषा विषयों में निष्‍कर्ष आधारित प्रश्नों पर अधिक ध्यान दिया गया है। इस तरह के सवालों के अध्यायवार अभ्यास के लिए एडुकार्ट के प्रश्न बैंक सबसे अधिक अनुशंसित हैं। इन्‍हें आप आगामी नमूना पत्रों में भी देखेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.