नई दिल्ली (जेएनएन)। जब भी हम कहीं बाहर जाते हैं तो सुविधा के लिए किसी अच्छे होटल में ठहरते हैं। किसी भी होटल का चुनाव करते समय, हम वहां मिल रही सुविधाओं पर तो ध्यान देते हैं। लेकिन सुरक्षा को अनदेखा कर देते हैं। किसी भी होटल में रहने से पहले ये जरूरी है कि आप सावधान रहें और अपनी सुरक्षा पर पूरा ध्यान दें। उस होटल की अच्छे से जांच पड़ताल कर लें। आपकी छोटी सी भूल बड़ी मुसीबत में फंसा सकती है। हो सकता है कि आपके बेडरूम में कहीं कैमरा छुपा हो। आपके बाथरूम में शैम्पू की बोतल में कैमरा छुपा हो। जी हां आपने सही पढ़ा शैम्पू की बोतल में कैमरा।

एक ऐसा ही मामला न्यूजीलैंड में सामने आया है। एक होटल मालिक पर बाथरूम में रखी शैम्पू की बोतलों में कैमरे छिपाकर महिलाओं के वीडियो बनाने का आरोप है। पुलिस ने उसके पास से 34 महिलाओं की 219 क्लिपिंग बरामद की हैं। बताया जा रहा है कि वह महिलाओं के वीडियो अश्लील वेबसाइट पर अपलोड करता था। जब कोई नई महिला होटल में रहने आती थी तो आरोपी उसके बाथरूम में शॉवर के पास पहले ही शैम्पू की बोतल रख आता था। महिला के जाने के बाद आरोपी कैमरे से फुटेज को हार्ड ड्राइव में ले लेता था। वीडियो को ऑनलाइन पोस्ट करने के बाद वह यूजर्स से कमेंट करने को कहता था।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब आप होटल का चुनाव करें या किसी होटल में ठहरें तो आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

रेड या ग्रीन लाइट अलर्ट
होटल रूम में रुकने से पहले चेक करें कहीं रेड लाइट तो नहीं जल रही है। आप जब रूम में जाएं तो सभी लाइट्स बंद करके पूरे रूम की ठीक से जांच-परख लें कि कहीं कोई रेड लाइट या फिर कोई ग्रीन लाइट तो नहीं जल रही है।

शैम्पू की बोतल में कैमरा
होटल के बाथरूम का इस्तेमाल करने से पहले वहां की वस्तुओं को जांच लें। हो सकता है कि शैम्पू की बोतल में या किसी और चीज में कैमरा छुपाया गया हो।

हैंडल या हुक में छुपा कैमरा
कैमरा दरवाजे के हैंडल या हुक में भी हो सकता है। ट्रायल रूम में इस बात का ध्यान रखें कि कहीं रूम के दरवाजे के हुक या हैंडल में कोई कैमरा तो नहीं छुपा।

माइक्रोफोन / हिडन कैमरा
जिस होटल रूम में आप रुक रहे हैं वहां कैमरा के साथ माइक्रोफोन भी हो सकता है। कमरे में अगर कोई आवाज आ रही है तो ध्यान लगाकर सुनें, क्योंकि हिडन कैमरा में कुछ मोशन सेंसिटिव होते हैं जो खुद ब खुद ऑन हो जाते हैं।

शीशे पर एक ऊंगली रख कर जाचें
होटल रूम या ट्रायल रूम के शीशे में कोई कैमरा छिपा तो नहीं इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले शीशे पर एक ऊंगली रखें। अगर शीशे में रखी ऊंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच में अंतर या गैप रहता है तो समझ लें कि शीशा ओरिजनल है। अगर आपकी ऊंगली जुड़ी रहती है तो समझ लें शीशे के पीछे आपका सब कुछ दिख रहा है और संभवत: वहां कैमरा है जोकि सब रिकॉर्ड कर रहा है।

कैम डिटेक्टर
होटल रूम में हिडन कैमरा चेक करने के लिए आप हिडन कैम डिटेक्टर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हिडन कैम डिटेक्टर आपके लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि ये डिटेक्टर कहीं भी छिपे हुए कैमरा को खोज लेते हैं। ऐसे में आपके प्राईवेट पल आपसे कोई और नहीं छीन सकता है।

फोटो क्लिक अलर्ट
जिस होटल रूम में आप रुके हैं उसे ठीक से चेक कर लें। अगर कमरे के दरवाजे में नीचे की ओर थोड़ा स्पेस है तो ध्यान रखें कि कहीं कोई नीचे से आपकी फोटो तो नहीं खींच रहा या फिर वीडियो रिकॉर्डिंग तो नहीं बनाई जा रही।

Posted By: Arti Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप