Move to Jagran APP

Budget 2023-24: आपको इस बार का बजट कैसा चाहिए, सरकार ने मांगे सुझाव; यह है आखिरी डेट

आपको इस बार का बजट कैसा चाहिए किन मुद्दों को बजट में प्राथमिकता देनी चाहिए इसको लेकर सरकार ने जनता से सुझाव मांगे हैं। लोग 10 दिसंबर तक अपना सुझाव दे सकते हैं। बजट को फरवरी 2023 में पेश किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 27 Nov 2022 04:45 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 04:45 AM (IST)
Budget 2023-24: आपको इस बार का बजट कैसा चाहिए, सरकार ने मांगे सुझाव; यह है आखिरी डेट
Budget 2023-24 को लेकर सरकार ने लोगों से मांगे सुझाव

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्र सरकार ने बजट 2023-24 के लिए लोगों से विचार और सुझाव आमंत्रित किए हैं, जिसे अगले साल फरवरी में पेश किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'My Gov' प्लेटफार्म से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर लोगों से सुझाव मांगे हैं।

loksabha election banner

हर साल लोगों से सुझाव मांगता है वित्त मंत्रालय

जनभागीदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए, आर्थिक मामलों का विभाग, वित्त मंत्रालय बजट बनाने की प्रक्रिया को सहभागी और समावेशी बनाने के लिए हर साल नागरिकों से सुझाव आमंत्रित करता है। विज्ञप्ति में कहा गया है, 'कृपया अपने विचारों और सुझावों को साझा करें जो भारत को समावेशी विकास के साथ वैश्विक आर्थिक महाशक्ति में बदलने में मदद कर सकते हैं। अतीत में, यहां साझा किए गए कई सुझावों को वार्षिक बजट में शामिल किया गया है।' 

ये भी पढ़ें: Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ प्री-बजट बैठक

शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने पर हो जोर

लोगों ने सुझाव दिया है कि मध्यम वर्ग के ऊपर कर का बोझ कम करने का प्रयास हो। शिक्षा के ऊपर अधिक ध्यान दिया जाए। भारत में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने पर जोर दिए जाने की अधिक आवश्यकता है। नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन में और अधिक तेजी लाई जाए। इसके अलावा, आगामी बजट में भारत में स्वास्थ्य में क्षेत्रों में सुधार पर अधिक जोर दिया जाए।

एक साल में दो बार हो इंटर्नशिप

कुछ लोगों का सुझाव है कि उच्च शिक्षा में अनुसंधान करने वाले विद्यार्थियों के लिए वर्ष में दो बार इंटर्नशिप अनिवार्य करनी चाहिए, जिससे उनको रोजगार मिलेगा और उनकी कार्यशैली में बहुत बड़ा बदलाव होगा। इसके अलावा, गांवों में सर्वे करवाकर सभी कच्चे रास्तों को पक्की सड़कों में बदलने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को विस्तारित रूप दिया जाए, ताकि गांव में परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके।

10 दिसंबर तक दे सकते हैं सुझाव

बता दें, बजट फरवरी में पेश किया जाता है। लोग कैसा बजट चाहते हैं, इसको लेकर वे अपने सुझाव 10 दिसंबर तक दे सकते हैं। लोग यहां पर क्लिक कर अपना सुझाव दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बाजार में क्रेडिट कार्ड डेटा से सौ गुना महंगा बिकता है हेल्थ डेटा

ये भी पढ़ें: Fact Check: झारखंड में लड़की पर चाकू से हमले की पुरानी घटना का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ फिर से वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.