Move to Jagran APP

निगाह दुश्मन पर, सजदा चांद को

भारत-पाकिस्तान को विभाजित करती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित एक भारतीय निगरान चौकी में तैनात एक महिला रक्षक के लिए शादी का पहला करवाचौथ है। अति आधुनिक हथियारों से लैस महिला जवान सीमा पर स्थित मचान में खड़ी होकर दुश्मन पर पैनी निगाह रख रही है। पहले करवाचौथ पर दिल में पति से दूरी का अहसास भी है, पर व

By Edited By: Published: Tue, 22 Oct 2013 02:52 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2013 02:53 AM (IST)
निगाह दुश्मन पर, सजदा चांद को

अमृतसर, [अशोक नीर]। भारत-पाकिस्तान को विभाजित करती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित एक भारतीय निगरानी चौकी में तैनात एक महिला रक्षक के लिए शादी का पहला करवाचौथ है। अति आधुनिक हथियारों से लैस महिला जवान सीमा पर स्थित मचान में खड़ी होकर दुश्मन पर पैनी निगाह रख रही है। पहले करवाचौथ पर दिल में पति से दूरी का अहसास भी है, पर वह देश सेवा के फर्ज को रिश्ते से भी ऊपर मानती है। शादी के बाद से उसकी तमन्ना थी कि वह अपना पहला करवाचौथ का व्रत पति का दीदार कर ही तोड़े और उसकी यह मुराद भी पहले करवा चौथ पर ही पूरी होने जा रही है। सीमा सुरक्षा बल ने पहली बार करवाचौथ मनाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है।

loksabha election banner

पढ़ें: करवाचौथ: जानिए क्या है महत्व और कब निकलेगा चांद!

सीमा पर तैनात जवान व अधिकारी दूर गांवों व शहरों में बैठी अपनी पत्नियों को 'ऑनलाइन दर्शन' देंगे। डीआईजी पंजाब फ्रंटियर एमएफ फारूखी ने बताया कि अमृतसर सेक्टर की 140 किलोमीटर लंबी सीमा के साथ सीमा सुरक्षा बल की चार बटालियन है। ऑनलाइन करवाचौथ के लिज् च्वाइंट चेक पोस्ट, वाघा अटारी सीमा, सीमा सुरक्षा बल के बटालियन मुख्यालय व खासा स्थित सीमा सुरक्षा बल के मुख्यालयों में व्यवस्था की गई है। चारों बटालियन के कमांडेंट के माध्यम से जवानों व वहां पर तैनात महिला कांस्टेबल व अधिकारियों को इसकी जानकारी भी दे दी गई है।

अपना 'घर' सरहद पर

तीन दिन पूर्व ही सीमा सुरक्षा बल ने अटारी सड़क सीमा पर परिजनों से बातचीत करने के लिए 'अपना घर सरहद पर' एक योजना शुरू की थी। अपनी तरह की इस पहली योजना पर सीमा पर तैनात महिला कांस्टेबल अपने परिजनों के साथ इंटरनेट के माध्यम से बातचीत कर रही हैं। महिला कांस्टेबल हरजिंदर कौर रत्तू ने बताया कि मात्र दो मिनट की इस बातचीत में ही उसने अपने माता पिता व भाई के साथ बातचीत कर ली है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.